Voice Of The People

यूपी में गठित होगा श्रमिक कल्याण आयोग, प्रदेश में ही मिलेगा रोजगार

कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन के बाद देश में लाखों प्रवासी श्रमिक विभिन्न राज्यों से अपने गृह राज्य वापस लौट रहे है। जनसंख्या के हिसाब से देश सबसे बड़े प्रदेश में उत्तर प्रदेश में 24 लाख से भी अधिक प्रवासी श्रमिक प्रदेश वापस लोटे है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा है कि देश के अन्य हिस्सों से वापस लौटे श्रमिकों को प्रदेश में ही काम दिया जाए। जिससे भविष्य में मजदूरों को काम की तलाश में अन्य प्रदेशों न जाना पड़े। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में श्रमिक/कामगार कल्याण आयोग गठन करने फैसला किया है। जिसका खाका तैयार करने के लिए अधिकारियों को निर्देश भी दिए जा चुके है।

इस आयोग के जरिए उत्तर प्रदेश सरकार का उद्देश्य प्रदेश में लौटे विभिन्न श्रमिकों को उनकी दक्षता के अनुरूप काम मुहैया कराना है। साथ ही प्रदेश सरकार ने प्रवासी श्रमिकों की स्किल डेवलपमेंट की भी तैयारी की है। जिसके लिए श्रमिकों को ट्रेनिंग/ इंटर्नशिप मुहैया कराएगी। ट्रेनिंग के दौरान मजदूरों को भत्ता भी दिया जाएगा।

सभी प्रवासी श्रमिकों को दिए जायेगे ₹1000, राशन किट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश कहा है कि प्रदेश में आने वाले हर प्रवासी श्रमिकों को शासन ₹1000 और राशन किट उपलब्ध कराएगा। इसके लिए जिला प्रशासन प्रवासी श्रमिकों के जिले में पहुंचने के साथ ही उनका बैंक अकाउंट नंबर और अन्य सभी सूचनाएं प्राप्त की जाएगी। और जिला स्तर पर ही उन्हें सत्यापित किया जाएगा। यह राशि प्रवासी श्रमिकों को डीबीटीएल के माध्यम से दी जाएगी।

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest