Voice Of The People

क्या आत्मनिर्भर भारत का मतलब बॉयकॉट चाइना है? देखिए प्रदीप भंडारी से राम माधव ने विशेष बातचीत में क्या कहा

जन की बात के फाउंडर एंड सीईओ प्रदीप भंडारी ने अपने ट्विटर पर साक्षात्कार श्रृंखला में आज भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव से बात की। इस दौरान प्रदीप भंडारी ने कोरोना से लेकर भारत की विदेश नीति पर कई धारदार सवाल पूछे और राम माधव ने उसका बड़ी ही बेबाकी से जवाब दिया। साथ ही प्रदीप भंडारी ने भारत की कश्मीर नीति, चाइना को लेकर स्थिति और आत्मनिर्भर भारत की तरफ बढ़ते कदम को लेकर सवाल किए।

आइए जानते हैं कि इन सभी सवालों का क्या जवाब दिया राम माधव ने:-

सबसे पहले तो जन की बात के फाउंडर एंड सीईओ प्रदीप भंडारी ने कल रात भारत और चाइना के बीच हुई हिंसक झड़प को लेकर सवाल किया। इस पर राम माधव ने कोई भी जवाब देने से मना कर दिया। उन्होंने कहा कि अभी हमें आर्मी की ऑफिशल स्टेटमेंट का इंतजार करना चाहिए और हम बातचीत के जरिए मुद्दे को सुलझा लेंगे। इसके बाद उन्होंने कहा कि भारत की नई विदेश नीति सबको पता है। हम स्ट्रांग डिप्लोमेसी चाहते हैं, लेकिन भारत अपने संप्रभुता पर कायम भी है। भारत सबके साथ मैत्रीपूर्ण संबंध चाहता है।

इसके बाद जन की बात के फाउंडर प्रदीप भंडारी ने टिक टॉक को लेकर सवाल किया और पूछा कि क्या डाटा प्रोटक्शन बिल सरकार को नहीं लाना चाहिए?  इस पर राम माधव ने जवाब दिया कि डाटा प्रोटक्शन बिल किसी एक कंपनी को लेकर नहीं है इस पर चर्चा चल रही है। बिल स्टैंडिंग कमेटी में भी है। देश में ड्रोन और स्पेस को लेकर कोई कानून तक नहीं है। सोशल मीडिया पर भी अभी तक कोई कानून नहीं बना है। सरकार इन सभी चीजों को लेकर काम कर रही है और जल्द ही इस पर कोई बिल सरकार लाएगी।

इसके बाद प्रदीप भंडारी ने बिहार की राजनीति को लेकर सवाल पूछा कि वहां पर चुनाव है और वहां पर बीजेपी की वर्तमान में क्या स्थिति है? इस पर राम माधव ने जवाब देते हुए कहा कि बिहार में विपक्ष है कहां। बिहार के विपक्ष के कद्दावर नेता तो भ्रष्टाचार के कारण जेल में है। वहां के तथाकथित विपक्ष के नेता तेजस्वी पूरे लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में बैठकर मस्ती करते रहे और अभी कुछ दिन पहले ही बिहार गए हैं। जबकि कांग्रेस का तो बिहार में कोई वजूद नहीं है। फिर वहां पर हमें क्या दिक्कत? माइग्रेंट्स को लेकर के नीतीश कुमार और सुशील मोदी ने बिहार में काफी अच्छा काम किया है और यह बिहार की जनता भी जानती है। बिहार चुनाव निश्चित जीतेंगे।

जन की बात के फाउंडर प्रदीप भंडारी ने आत्मनिर्भर भारत को लेकर भी सवाल किया और पूछा कि क्या आत्मनिर्भर भारत का मतलब बायकॉट चाइना है? इस पर राम माधव ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा मार्केट है। आत्मनिर्भर भारत का मतलब कि प्राथमिक चीजों पर हम अपने ही मार्केट पर निर्भर रहे हैं ना कि दूसरों पर और इसको ही स्वदेशी कहा जाता है। आत्म निर्भर भारत का मतलब विश्वस्तरीय ब्रांडिंग का निर्माण अपने ही देश में करना। आत्मनिर्भर भारत का मतलब बायकॉट चाइना नहीं है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि दुनिया के कई देशों ने कोरोना के बाद चीन की कंपनियों का बायकाट किया है और जनता में भी एक सेंटीमेंट बन गया है चीन के खिलाफ।

 

इसके बाद जन की बात के फाउंडर एंड सीईओ प्रदीप भंडारी ने वैक्सीन डिप्लोमेसी पर सवाल पूछा। इसपर राम माधव ने कहा कि भारत के पास जो चीज अधिक मात्रा में है तो हमने उसको दूसरे देशों को देकर मदद की है। हम भारत की तरफ भी दुनिया के देशों से यही अपेक्षा रखते हैं।

इसके बाद जन की बात के फाउंडर एंड सीईओ प्रदीप भंडारी ने कश्मीर पर सरकार की नीति पूछी और कश्मीरी पंडितों की वापसी को लेकर सवाल किया? इस पर राम माधव ने कहा कि हम भी चाहते हैं कि कश्मीरी पंडित वापस कश्मीर लौटे और इस पर सरकार काम भी कर रही है। लेकिन हम यह भी चाहते हैं कि कश्मीरी पंडित पूरे सम्मान और सुरक्षा के साथ कश्मीर पहुंचे। उन्होंने कहा कि हम नहीं चाहते कि कश्मीरी पंडित बिना किसी सुरक्षा के वापस जाएं ताकि इस्लामिक आतंकवाद का शिकार हो।

इसके साथ ही जन की बात की फाउंडर एंड सीईओ प्रदीप भंडारी ने राम माधव से अन्य मुद्दों पर भी सवाल पूछे। जिसका राम माधव ने बड़े ही बेबाकी से जवाब दिया। पूरा इंटरव्यू देखने के लिए दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

SHARE

Must Read

Latest