Voice Of The People

मुकेश अंबानी बने दुनिया के पांचवें सबसे अमीर आदमी

अमेरिकी पत्रिका फोर्ब्स की वेबसाइट के रियल टाइम बिलियनेयर लिस्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी अब दुनिया के पांचवें सबसे अमीर आदमी बन गए है। फोर्ब्स के मुताबिक वर्तमान में मुकेश अंबानी की संपत्ति 75 अरब डॉलर है। जो उन्हें दुनिया का पांचवा सबसे अमीर इंसान बनाती है। वर्तमान की बात करें तो नंबर एक पर अमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस 185.8 अरब डॉलर के साथ, दूसरे नंबर पर टेक्नोलॉजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स 113 अरब डॉलर, तीसरे नंबर पर लग्जरी गुड्स बनाने वाली कंपनी एल.बी.एम.एच के मालिक बर्नार्ड अरनॉल्ड 112 अरब डॉलर, चौथे नंबर पर फेसबुक के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग 89 अरब डॉलर के साथ चौथे नंबर पर है।

23 मार्च के बाद से दुगनी हो चुकी है संपत्ति

जब देश में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन की घोषणा की गई तो मुकेश अंबानी की संपत्ति में 19 बिलियन डॉलर की कमी देखी गई थी। जिससे मुकेश अंबानी विश्व में सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट में आठवें पायदान से फिसल कर 17वें स्थान पर पहुंच गए थे।

संपत्ति में तीव्र वृद्धि का कारण

जानकारों के मुताबिक कोरोना वायरस के बाद लोग घरों में रहना अधिक पसंद कर रहे है। और work-from-home का कल्चर भी दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। जिसके कारण मुकेश अंबानी की कंपनी जिओ का बिजनेस दिन दुगनी रात चौगुनी तरक्की कर रहा है। इसके साथ बीते कुछ महीनों में फेसबुक, सिल्वरकी, गूगल, जैसी बड़ी कंपनियों ने जिओ प्लेटफार्म में निवेश किया है। जिसके कारण निवेशकों का बड़ी मात्रा में रुझान मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर बढ़ा है। निवेशक जमकर रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर की खरीदारी कर रहे है। जिसके कारण आज रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर ऑल टाइम हाई के साथ ₹2006 प्रति शेयर पर बंद हुआ। जिसके कारण मुकेश अंबानी की संपत्ति में बड़ा उछाल आया है।

SHARE

Must Read

Latest