Voice Of The People

SCO Summit- पीएम मोदी ने बिना नाम लिए पाकिस्तान को दी नसीहत; बोले- आतंक शांति के लिए खतरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार SCO के शिखर सम्मेलन की बैठक की मेजबानी की। वर्चुअली आयोजित की गई इस बैठक में रूस और चीन समेत एससीओ के सदस्य देश शामिल हुए। बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस समय विश्व विवाद, तनाव और महामारी से घिरा हुआ है, ऐसे में हमें मिलकर काम करना है। उन्होंने एससीओ में सुधार के प्रस्ताव का समर्थन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने बिना नाम लिए पाकिस्तान पर हमला बोला।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आतंकवाद क्षेत्रीय एवं वैश्विक शांति के लिए प्रमुख खतरा बना हुआ है। इस चुनौती से निपटने के लिए निर्णायक कार्रवाई आवश्यक है। आतंकवाद चाहे किसी भी रूप में हो, किसी भी अभिव्यक्ति में हो, हमें इसके विरुद्ध मिलकर लड़ाई करनी होगी। कुछ देश, क्रॉस-बॉर्डर टेररिज्म को अपनी नीतियों के टूल के रूप में इस्तेमाल करते हैं। जो देश आतंकवादियों को शरण देते हैं, SCO को ऐसे देशों की आलोचना में कोई संकोच नहीं करना चाहिए।

वहीं पीएम मोदी ने अफगानिस्तान को लेकर सभी सदस्य देशों से मिलकर काम करने की अपील की। पीएम मोदी ने कहा कि अफगानिस्तान की स्थिति का सीधा असर का हम सभी देशों की सुरक्षा पर पड़ा है। अफगानिस्तान को लेकर भारत की चिंताएं और अपेक्षाएं SCO के अधिकांश सदस्य देशों की तरह ही हैं। हमें अफगानिस्तान के लोगों के कल्याण के लिए एकजुट प्रयास करने होंगे। यह महत्वपूर्ण है कि अफगानिस्तान की भूमि का उपयोग पड़ोसी देशों में अशांति फैलाने या चरमपंथी विचारधारा को बढ़ावा देने के लिए न किया जाए।

आपको बता दें कि भारत SCO के मीटिंग की मेजबानी कर रहा है। पहले सभी SCO मेंबर देशों को भारत में आना था मगर बाद में इसे वर्चुअल कर दिया गया। सभी SCO मेंबर देश इसमें मीटिंग में शामिल हुए थे।

SHARE

Must Read

Latest