Voice Of The People

चीन ने हमारी हजारों किमी जमीन छीनी, पीएम ने झूठ बोला: लद्दाख में राहुल गांधी ने बीजेपी सरकार पर साधा निशाना

कांग्रेस नेता राहुल गांधी इस वक्त लद्दाख के दौरे पर हैं। उन्होंने शुक्रवार 25 अगस्त को कारगिल में एक जनसभा को संबोधित करते हुए भारत चीन विवाद पर बीजेपी पर जमकर निशाना साधा।

जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा “यहां आने पर उन्हें लोगों ने बताया चीन ने भारत की जमीन छीनी है। लोगों ने मुझे बताया कि चीन ने हमारी हजारों किलोमीटर जमीन छीनी है। दुख की बात है कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसी ने एक इंच नहीं छीना। लद्दाख का हर व्यक्ति जानता है चीन ने भारत की जमीन छीनी है। जब भी भारत को आपकी जरूरत पड़ी है। जब भी बॉर्डर पर युद्ध हुआ है। तो कारगिल के लोग हिंदोस्तान के साथ खड़े रहे हैं। मैं आपको आश्वासन देना चाहता हूं हमारे लिए सब लोग एक है। सबको को इज्जत और मोहब्बत से रहना चाहिए। मैं लद्दाख के चारों और घूमा हूं ये हिंदोस्तां की सबसे खूबसूरत जगह है।”

जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा श्रीनगर में खत्म हुई थी। हमें लद्दाख भी आना था लेकिन उस समय खराब मौसम की वजह से हम नहीं आ पाए। लेकिन मेरे दिल में था कि लद्दाख में वो यात्रा चलानी चाहिए। हमने छोटा सा कदम लिया। पैदल नहीं गए, लेकिन मोटरसाइकल पर निकले। मैं लद्दाख के कोने-कोने में गया। सब लोगों से बातचीत की और आपके दिल में जो है उसे समझने की बात की। दूसरे नेता मन की बात करते हैं मुझे लगा की मैं आपके मन की बात सुनता हूं। कांग्रेस और गांधी जी की विचारधार लद्दाख के खून और डीएनए में है।

लद्दाख के लोगों के दिलों में कांग्रेस पार्टी की विचारधारा

राहुल गांधी ने कहा कि लद्दाख के लोगों के दिलों में कांग्रेस पार्टी की विचारधारा है। इस दौरे में आप लोगों ने मुझे पहली बात ये बताई कि आपकी आवाज दबाई जा रही है। आप UT बने मगर आपके अधिकार नहीं मिलें। दूसरी बात आपने बोली जो रोजगार के वादे आपसे किए गए वो झूठे थे। लद्दाख के कोने कोने में किसी भी युवा से बात करेंगे तो लद्दाख बेरोजगारी का सेंटर है। तीसरी बात कम्युनिकेशन का सिस्टम यहां फेल है। एयरपोर्ट है मगर हवाई जहाज नहीं है। मैंने आपकी बात सुनी। आपकी जमीन, रोजगार भाषा, कल्चर की रक्षा करने के लिए हम आपके साथ खड़े हैं। यहां पर सब लोग जानते हैं कि बहुत से नेचुरल रिसोर्सेस हैं। लद्दाख में सोलर एनर्जी की कोई कमी नहीं है। बीजेपी के लोग ये जानते हैं की अगर आपको हक देंगे तो आपकी जमीन छीन नहीं पाएंगे। अडानी जी के बड़े बड़े प्रोजेक्ट वो यहां लगाना चाहते हैं, और आपकी जमीन छीनकर उनको देना चाहते हैं।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest