Voice Of The People

मोदी सरकार में फार्मा उद्योग तेजी से बढ़ रहा, अमेरिका, ब्रिटेन में बढ़ती मांग के बीच फार्मास्युटिकल निर्यात में दोहरे अंक की वृद्धि

भारत के फार्मा निर्यात में लगातार दोहरे अंकों में वृद्धि दर्ज की जा रही है, जो अमेरिका और ब्रिटेन के नेतृत्व में वैश्विक बाजारों में देश की किफायती जेनेरिक दवाओं की मजबूत मांग को दर्शाता है। भारत के फार्मा निर्यात में पिछले साल की समान तिमाही के मुकाबले 10.45% की वृद्धि हुई है।

भारत का फार्मा निर्यात इस वर्ष मई में 10.45% बढ़कर 2.3 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया, जबकि पिछले वित्त वर्ष के इसी महीने में यह 2.08 अरब डॉलर था।

भारतीय औषधि निर्यात संवर्धन परिषद के महानिदेशक रवि उदय भास्कर ने केंद्र सरकार द्वारा पिछले सप्ताह जारी त्वरित अनुमान आंकड़ों पर कहा की यह सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रहा है और हमें कम से कम 10% की वृद्धि दर बरकरार रहने की उम्मीद है। निर्यात बाज़ारों में देश के दवा उत्पादों की बढ़ती मांग के बीच भारत अब मात्रा के हिसाब से दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा दवा निर्माता है।

फार्मेक्सिल के अनुसार अमेरिका एक प्रमुख बाजार है, जो वित्त वर्ष 2024 में लगभग 16% की वृद्धि के बाद भारत के वार्षिक फार्मा निर्यात का लगभग 30% हिस्सा है।

SHARE

Must Read

Latest