Voice Of The People

अडानी ग्रुप के खिलाफ हिंडनबर्ग रिपोर्ट के पीछे चीनी कनेक्शन? वरिष्ठ वकील महेश जेठमलानी ने किया बड़ा दावा

वरिष्ठ वकील महेश जेठमलानी ने आरोप लगाया है कि चीनी लिंक वाले एक व्यवसायी ने शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च को रिपोर्ट का कमीशन दिया, जिससे जनवरी 2023 में अडानी समूह के शेयरों में भारी गिरावट आई। जेठमलानी ने दावा किया कि चीनी जासूस अनला चेंग और उनके पति मार्क किंगडन ने अडानी पर रिपोर्ट तैयार करने के लिए हिंडनबर्ग को काम पर रखा था। उन्होंने अडानी के शेयरों की शॉर्ट-सेलिंग के लिए ट्रेडिंग अकाउंट स्थापित करने के लिए कोटक महिंद्रा इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड (KMIL) का इस्तेमाल किया, जिससे उनकी गतिविधियों से लाखों का मुनाफा हुआ। उनके कार्यों ने अडानी के मार्केट कैप को काफी हद तक कम कर दिया, जिससे कई भारतीय खुदरा निवेशकों को वित्तीय नुकसान हुआ।

राज्यसभा सांसद महेश जेठमलानी ने यह भी दावा किया कि उनकी हरकतों का उद्देश्य भारतीय कॉरपोरेट प्रतिद्वंद्वी को कमज़ोर करके चीनी रणनीतिक हितों को बढ़ावा देना था। इन गतिविधियों को कथित तौर पर “क्रोनी कैपिटलिज्म” का विरोध करने की आड़ में इंडिया गठबंधन द्वारा समर्थित किया गया था।

एक्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक लंबे पोस्ट में जेठमलानी ने दावा किया कि किंगडन कैपिटल मैनेजमेंट एलएलसी के पीछे अमेरिकी व्यवसायी मार्क किंगडन ने अडानी समूह पर एक रिपोर्ट तैयार करने के लिए हिंडनबर्ग को काम पर रखा था।

SHARE

Must Read

Latest