Voice Of The People

मोदी सरकार के मेक इन इंडिया अभियान को बड़ी सफलता, गूगल भारत निर्मित पिक्सेल स्मार्टफोन यूरोप, अमेरिका में करेगा निर्यात

मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार गूगल अपने पिक्सल स्मार्टफोन के लिए भारत को एक प्रमुख निर्यात केंद्र बनाने की तैयारी कर रहा है, जिसके तहत यूरोप और अमेरिका में डिवाइस भेजने की योजना है। टेक दिग्गज फॉक्सकॉन और डिक्सन टेक्नोलॉजीज की सहायक कंपनी पैडगेट इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ साझेदारी के माध्यम से वाणिज्यिक उत्पादन शुरू करेगा।

बताते चलें कि तमिलनाडु बेस और प्रो वेरिएंट के लिए ट्रायल प्रोडक्शन संभालेगा। सितंबर में PLI कार्यक्रम के तहत वाणिज्यिक उत्पादन शुरू होगा: मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने इसकी पुष्टि की।

मनीकंट्रोल को एक सूत्र ने बताया कि गूगल एक बड़ा ब्रांड है, जिसे डिक्सन कॉम्पल के साथ अपनी साझेदारी के माध्यम से वर्ष की दूसरी छमाही में अपने ग्राहक सूची में शामिल करेगा। वे फॉक्सकॉन के साथ उत्पादन साझा करेंगे। उत्पादन रणनीति में डिक्सन टेक्नोलॉजीज द्वारा पिक्सल फोन के बेस वेरिएंट का निर्माण शामिल है, जबकि फॉक्सकॉन प्रो वेरिएंट का प्रबंधन करेगा।

वाणिज्यिक उत्पादन सितम्बर में शुरू होने की उम्मीद है, तथा उत्पादन स्थिर होने के बाद निर्यात भी शुरू हो जाएगा। सूत्र ने कहा कि गूगल दूसरी छमाही में औपचारिक घोषणा करेगा, वे भारत के लिए प्रतिबद्ध हैं। प्रारंभिक योजना यूरोप में सेवा प्रदान करने की है और आगे चलकर गूगल भारत में निर्मित पिक्सल स्मार्टफोन के साथ अमेरिका में मांग को पूरा करेगा।

SHARE

Must Read

Latest