Voice Of The People

8 भारतीय शहरों में आवास की बिक्री 10 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची, 2024 की पहली छमाही में 11% की वृद्धि

नाइट फ्रैंक की नई रिपोर्ट में पता चला है कि इस वर्ष जनवरी-जून में भारतीय रियल एस्टेट बाजार में तेजी बनी रही जहां आवास बिक्री 1.73 लाख इकाई के साथ 11 वर्ष के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई तथा आठ प्रमुख शहरों में कार्यालय मांग रिकॉर्ड 34.7 मिलियन वर्ग फुट पर पहुंच गई। अब 2024 की पहली छमाही में सभी बिक्री का 34% हिस्सा है।

नाइट फ्रैंक इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि भारतीय रियल एस्टेट बाजार पिछली कुछ तिमाहियों में खूब फल-फूल रहा है। वह इस सफलता का श्रेय भारत के मजबूत आर्थिक बुनियादी ढांचे और स्थिर सामाजिक-राजनीतिक माहौल को देते हैं। इन कारकों ने वर्ष की पहली छमाही में आवासीय और कार्यालय दोनों क्षेत्रों को रिकॉर्ड तोड़ संख्या तक पहुंचाया है।

बताते चलें कि एक उल्लेखनीय प्रवृत्ति प्रीमियम आवास की वृद्धि है, जो अब 2024 की पहली छमाही में सभी बिक्री का 34% हिस्सा है। भारत की मजबूत आर्थिक वृद्धि ने कार्यालय स्थान की मांग को भी सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है, व्यवसायों और वैश्विक क्षमता केंद्रों ने पट्टे की गतिविधि का एक महत्वपूर्ण हिस्सा चलाया है।

आगे देखते हुए नाइट फ्रैंक इंडिया 2024 के लिए मजबूत समापन” की उम्मीद करता है , जिसमें आवासीय और वाणिज्यिक दोनों क्षेत्र संभावित रूप से नई ऊंचाइयों पर पहुंचेंगे। यह आशावादी दृष्टिकोण सामाजिक-आर्थिक और राजनीतिक परिदृश्य में निरंतर स्थिरता की उम्मीद पर आधारित है।

SHARE

Must Read

Latest