Voice Of The People

आसियान सम्मेलन में पीएम मोदी ने थाईलैंड के पीएम को दिया खास गिफ्ट, लद्दाख से है संबंध

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आसियान सम्मेलन में शामिल होने के लिए लाओस दौरे पर हैं। उनके दौरे का आज दूसरा दिन है। शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ने आसियान के प्रमुख नेताओं व अन्य देशों के प्रमुखों को भारत में निर्मित कुछ खास तोहफे उपहार में दिए हैं।प्रधानमंत्री मोदी ने थाईलैंड की प्राइम मिनिस्टर पैंटोगटार्न शिनावात्रा को बेहद ही जटिल प्योर नक्काशी वाला एक कम ऊंचाई वाला मेज गिफ्ट किया है। इस मेज को लद्दाख के कारीगरों ने बनाया है जो बेहद सुंदर और रंगीन है।

सजावटी बर्तन के साथ हाथ से बनाई गई कम ऊंचाई वाली मेज पारंपरिक शिल्प कौशल और जीवंत कलात्मकता का एक आदर्श मिश्रण है, जो लद्दाख की सांस्कृतिक विरासत का सार किसी भी रहने की जगह में लाता है। यह अनूठा संयोजन न केवल स्थानीय कारीगरों के कौशल को उजागर करता है, बल्कि क्षेत्र की प्रतीकात्मक कला की समृद्ध परंपरा को भी दर्शाता है, जिसे फर्नीचर और साथ में मिट्टी के बर्तनों के माध्यम से प्रदर्शित किया जाता है।

कम ऊंचाई वाली मेज हाथ से नक्काशीदार लकड़ी की एक उत्कृष्ट कृति है, जो पीढ़ियों से चली आ रही सदियों पुरानी तकनीकों को दर्शाती है। पारंपरिक रूप से लद्दाखी घरों में उपयोग की जाने वाली, जहाँ फर्श पर बैठना दैनिक जीवन शैली का हिस्सा है, इन टेबलों को कार्यात्मक, बहुमुखी और सौंदर्य की दृष्टि से आकर्षक बनाया गया है।

इन टेबलों को चमकीले रंगों में रंगा गया है। विस्तृत ब्रशवर्क और प्रतीकात्मक रंग विकल्प लद्दाख क्षेत्र की आध्यात्मिकता और प्राकृतिक सुंदरता को दर्शाते हैं। टेबल के साथ हाथ से पेंट किया हुआ एक बर्तन है जो टेबल की जीवंत रंग योजना को पूरा करता है। कुशल कारीगरों द्वारा तैयार किया गया यह बर्तन अक्सर सजावटी वस्तु के रूप में काम आता है, जिसमें टेबल पर दिखने वाले समान जटिल विवरण और सांस्कृतिक रूपांकनों को शामिल किया जाता है। स्थानीय रूप से प्राप्त मिट्टी से बना यह बर्तन नाजुक ढंग से आकार दिया गया है और घुमावदार डिज़ाइन, पुष्प या बौद्ध प्रतीकों के पैटर्न से सजाया गया है।

बर्तन पर मौजूद रंग टेबल के पैलेट की निरंतरता हैं। गहरे लाल, नारंगी और नीले रंग – जो सेट में एक सुसंगत, सामंजस्यपूर्ण सौंदर्य जोड़ते हैं। बर्तन का उपयोग फूलों, पौधों को रखने के लिए या एक अलग सजावटी वस्तु के रूप में किया जा सकता है, जो टेबल के आकर्षण और प्रामाणिकता को बढ़ाता है। कम ऊंचाई वाली लद्दाखी टेबल और जीवंत बर्तन एक साथ मिलकर एक कलात्मक संयोजन बनाते हैं जो लद्दाख की भावना को दर्शाता है।

SHARE

Must Read

Latest