Voice Of The People

दिल्ली VS नोएडा; सीजन की पहली बारिश को किसने बेहतर हैंडल किया, जानिए

राजधानी दिल्ली में शनिवार को इस सीजन की सबसे भारी बारिश हुई। इस बारिश ने भारी तबाही मचाई और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक बारिश की वजह से राजधानी में 15 घर गिरने की सूचना है, और एक व्यक्ति की मौत हो गई।

इसके अलावा 56 जगहों पर जलजमाव की समस्या खड़ी हो गई और कनॉट प्लेस समेत कई व्यवसायिक इलाकों में दुकानों में पानी घुस गया। पुलिस के मुताबिक 5 जगहों पर पेड़ गिरने की भी सूचना मिली है। इसके अलावा उनके पास ट्रैफिक सिग्नल बंद होने और ट्रैफिक जाम की समस्या को लेकर दर्जनों कॉल्स आए।

बारिश की वजह से दिल्ली के सबसे विकसित कहे जाने वाले लुटियंस जोन समेत पूरी दिल्ली डूबी नजर आई। इंडिया गेट, पटेल चौक, अकबर रोड, सदर बाजार, मिंटो रोड, बाबा खड़ग सिंह मार्ग, तिलक ब्रिज, नजफगढ, द्वारका समेत दिल्ली के ज्यादातर इलाके पानी में डूबे दिखे।

सदर बाजार, नजफगढ़ समेत दिल्ली के कई मार्केट भी पानी मे डूब गए और दुकानों के अंदर पानी भर गया। वीकेंड होने के बावजूद शनिवार को जिस तरह का जाम लगा, उससे लोगों को सोमवार की चिंता सता रही है, जब तमाम लोग ऑफिस के लिए निकलेंगे।

वहीं बात करें दिल्ली से सटे नोएडा की तो यहां भी तकरीबन बराबर ही बारिश हुई मगर यहां कुछ एक अंडरपास को छोड़ दें तो बाकी कहीं जलजमाव देखने को नहीं मिला। नोएडा के जनजीवन कुछ खास प्रभावित होता भी नहीं दिखा इस बारिश से।

ऐसा इसलिए है कि नोएडा ऑथोरिटी यहां बारिश से निपटने के लिए समय समय पर गटर और अंडरग्राउंड पाइपलाइन को समय समय पर जांच करती रहती है। इस कारण अचानक हुए बारिश से जलजमाव की स्थिति नहीं बनती है और जनजीवन अस्त व्यस्त नहीं नजर आता है।

SHARE

Must Read

Latest