Voice Of The People

यूएस से विदेश मंत्री एस. जयशंकर का कनाडा पर निशाना, बोले- वहां हमारे राजनायिक तक सुरक्षित नहीं

भारत-कनाडा विवाद पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि आतंकवादियों और चरमपंथियों के प्रति कनाडा का रवैया “अनुमोदनात्मक” रहा है। वे कनाडा की राजनीति की मजबूरियों के कारण कनाडा में काम करने की जगह दे रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने कनाडा के आरोपों को पूरी तरह से खारिज कर दिया। अमेरिकी के वाशिंगटन डीसी में हडसन इंस्टीट्यूट में चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि आज मैं वास्तव में ऐसी स्थिति में हूं, जहां मेरे राजनयिक कनाडा में दूतावास या वाणिज्य दूतावास में जाने में असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। उन्हें सार्वजनिक रूप से डराया जाता है और इसने वास्तव में मुझे कनाडा में वीजा संचालन को भी अस्थायी रूप से निलंबित करने के लिए मजबूर किया है।

उन्होंने कहा कि हमारे लिए, यह निश्चित रूप से एक ऐसा देश रहा है जहां, भारत से संगठित अपराध, लोगों की तस्करी के साथ, हिंसा, आतंकवाद के साथ मिलाया गया है। यह मुद्दों और लोगों का एक बहुत ही खतरनाक संयोजन है, जिन्हें वहां काम करने की जगह मिल गई है।

भारत में अल्पसंख्यकों के मुद्दे पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, “वास्तव में निष्पक्ष और सुशासन या समाज के संतुलन की कसौटी क्या है? क्या आप भेदभाव करते हैं या नहीं और दुनिया के हर समाज में, कभी न कभी, किसी न किसी आधार पर भेदभाव होता रहा है। अगर आप आज भारत को देखें, तो यह आज एक ऐसा समाज है जहां एक जबरदस्त बदलाव हो रहा है।”

भारतीय संस्कृति बहुलवादी

उन्होंने कहा कि भारत में आज होने वाला सबसे बड़ा परिवर्तन एक ऐसे समाज में एक सामाजिक कल्याण प्रणाली का निर्माण है जिसकी प्रति व्यक्ति आय 3,000 डॉलर से कम है। इससे पहले दुनिया में किसी ने भी ऐसा नहीं किया है। अब, जब आप इसके लाभों को देखते हैं, तो आप देखते हैं आवास के मामले में, आप स्वास्थ्य को देखते हैं, आप भोजन को देखते हैं, आप वित्त को देखते हैं, आप शैक्षिक पहुंच, स्वास्थ्य पहुंच को देखते हैं।

उन्होंने कहा,मैं आपको भेदभाव दिखाने के लिए चुनौती देता हूं.वास्तव में, हम जितना अधिक डिजिटल हो गए हैं, शासन उतना ही अधिक चेहराहीन हो गया है. वास्तव में, यह अधिक निष्पक्ष हो गया है।”

उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति बहुलवादी है और यहां की संस्कृति में विविधता है। यह सभी विषयों पर चर्चा होती है और उस चर्चा में एक संतुलन लाने की कोशिश की जाती है और उसके आधार पर भी निष्कर्ष निकाला जाता है।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest