Voice Of The People

वंदे भारत स्लीपर कोच में होगी ऐसी सुविधा जो पहले कभी नहीं देखी गई, जानिए

वंदे भारत स्लीपर 2024 की शुरुआत में किसी समय अनावरण के लिए तैयार ट्रेन में वाह कारक होगा जो किसी अन्य में नहीं होगा। भारतीय रेल आईसीएफ जीएम का कहना है कि ट्रेन आज तक चल रही है।

वंदे भारत ट्रेनें भारतीय रेलवे पर नए युग की विश्व स्तरीय यात्रा का चेहरा बनकर उभरी हैं और अब राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों को बदलने के लिए वंदे भारत स्लीपर वेरिएंट पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

वंदे भारत स्लीपर का पहला प्रोटोटाइप, जिसके अंदरूनी हिस्सों का रेल मंत्री ने कॉन्सेप्ट तस्वीरों के साथ अनावरण किया अश्विनी वैष्णव हाल ही में, ICF के सहयोग से BEML द्वारा निर्मित किया जा रहा है।

वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों में इंटीरियर उस स्तर का होगा जो हमने भारत में कभी नहीं देखा है। बीजी माल्या ने टीओआई को एक विशेष साक्षात्कार में बताया, जब आप कोच में प्रवेश करेंगे, तो आपके मन में वाह-वाह का भाव होगा।

माल्या का कहना है कि स्व-चालित 160 किमी प्रति घंटे की क्षमता वाली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन यात्री अनुकूल सुविधाओं के साथ उत्कृष्ट माहौल प्रदान करेगी। नई ट्रेन में 16 कोच होंगे जिनमें से 11 एसी-3 टियर प्रकार के होंगे, 4 एसी 2 टियर प्रकार होंगे और 1 प्रथम श्रेणी वातानुकूलित होगा।

वंदे भारत की सभी विशेषताएं हैं, वातानुकूलित, इसमें स्वचालित दरवाजे हैं, इसमें इंटरकम्युनिकेशन दरवाजे हैं, इसमें एक ही प्रकार के वैक्यूम शौचालय होंगे, माहौल उत्कृष्ट है, हमारे पास नरम रोशनी होगी, हमारे पास एक बहुत ही यात्री अनुकूल सीढ़ी होगी ऊपरी बर्थ आदि पर चढ़ने के लिए, आईसीएफ जीएम ने विस्तार से बताया।

SHARE
Chandan Kumar Pandey
Chandan Kumar Pandeyhttp://jankibaat.com
Chandan Pandey has 5 year+ experience in journalism field. Visit his twitter account @Realchandan21

Must Read

Latest