Voice Of The People

कैसे गौतम अडानी देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को नई ऊंचाई पर ले जा रहे? ग्रीन एनर्जी सेक्टर में करेंगे 8 लाख करोड़ का निवेश

अडानी ग्रुप लंबे समय से ग्रीन एनर्जी सेक्टर में काम कर रहा हैं। इस बीच ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने बड़ा ऐलान किया है। अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड गुजरात में दुनिया का सबसे बड़ा सोलर पावर प्लांट भी लगा रही है। ऐसे में देश के एनर्जी सेक्टर में बड़ा बदलाव करने में अडानी ग्रुप की अहम भूमिका रहने वाली है।

अडानी ग्रुप देश में एनर्जी चेंज के प्रोजेक्ट पर काम करेगा, वहीं इससे जुड़े जरूरी सामान की मैन्यूफैक्चरिंग कैपेसिटी भी डेवलप करेगा। इस पर अडानी ग्रुप करीब 100 अरब डॉलर का इंवंस्टमेंट करेगा। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने बुधवार को कहा कि उनकी कंपनी का मकसद ग्रीन एनर्जी के प्रोडक्शन के लिए जरूरी सभी प्रमुख कलपुर्जों की मैन्यूफैक्चरिंग करना है। यानी अब ग्रीन एनर्जी सेक्टर को ग्रुप पूरी तरह बदलने जा रहा है और इस पर करीब 8.35 लाख करोड़ रुपए (कुल 100 अरब डॉलर) का निवेश करने वाला है।

गौतम अडानी रेटिंग एजेंसी क्रिसिल के सालना इंफ्रास्ट्रक्चर समिट-2024 कार्यक्रम में बोल रहे थे। गौतम अडानी ने कहा कि आने वाले भविष्य में एनर्जी सेक्टर में चेंज और डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में अरबों डॉलर के अवसर मौजूद हैं। ये भारत को स्थानीय और वैश्विक स्तर पर बदल देंगे। ग्रुप अगले एक दशक में जहां एनर्जी चेंज पर 100 अरब डॉलर से अधिक का निवेश करने जा रहा है। वहीं गौतम अडानी का कहना है कि उनकी कोशिश दुनिया के सबसे सस्ते ग्रीन इलेक्ट्रॉन को बनाने की है। ये कई सेक्टर्स के लिए ‘फीडस्टॉक’ का काम करेगा।

SHARE

Must Read

Latest