Voice Of The People

FY24 में वार्षिक रक्षा उत्पादन 17% बढ़कर 1.27 ट्रिलियन रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा, जानें 

रक्षा मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि भारत का वार्षिक रक्षा उत्पादन वित्त वर्ष 24 में लगभग 1.27 ट्रिलियन रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया, जो पिछले वर्ष के लगभग 1.09 ट्रिलियन रुपए के आंकड़े से 16.7% अधिक है।

बताते चलें कि वित्त वर्ष 2024 में दर्ज रिकॉर्ड उत्पादन आंकड़े का अर्थ यह भी है कि देश का रक्षा पारिस्थितिकी तंत्र वित्त वर्ष 2029 तक केंद्र के 3 ट्रिलियन रुपये के महत्वाकांक्षी वार्षिक रक्षा उत्पादन लक्ष्य के 40% से अधिक की दूरी तय कर चुका है।

रक्षा मंत्रालय द्वारा ज़ारी किए गए विज्ञप्ति में कहा गया है कि सरकार की आत्मनिर्भरता हासिल करने पर ध्यान केंद्रित करने वाली नीतियों और पहलों के सफल कार्यान्वयन के दम पर, रक्षा मंत्रालय ने वित्त वर्ष 24 के दौरान मूल्य के लिहाज से स्वदेशी रक्षा उत्पादन में अब तक की सबसे अधिक वृद्धि हासिल की है।

वहीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट के ज़रिए इस उपलब्धि को स्वीकार करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मेक इन इंडिया कार्यक्रम साल दर साल नए मील के पत्थर पार कर रहा है।

SHARE

Must Read

Latest