Voice Of The People

पीएम मोदी ने यूक्रेन को दिया BHISHM क्यूब, जानें क्या है इसकी खासियत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिवसीय दौरे पर यूक्रेन पहुंचे। इस दौरान उनकी राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात भी हुई। इस मीटिंग के दौरान दोनों राष्ट्राध्यक्ष बड़ी ही आत्मीयता से मिले। पीएम मोदी ने कीव में रह रहे भारतीयों से भी मुलाकात की। पीएम मोदी का ये दौरा ऐसे समय में हो रहा जब रूस और यूक्रेन के बीच कई महीनों से जंग चल रही। भारत ने रूस-यूक्रेन के बीच जंग को रोकने और शांति की अपील की है। यही नहीं पीएम मोदी यूक्रेन दौरे के दौरान वहां के राष्ट्रपति जेलेंस्की को खास गिफ्ट किया। प्रधानमंत्री इस यात्रा के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति को BHISHM Cube पेश किया।

BHISHM Cube एक पोर्टेबल मोबाइल अस्पताल की तरह है जिसे आपदा प्रबंधन और इमरजेंसी मेडिकल सपोर्ट के लिए डिजाइन किया गया है। आइये जानते हैं क्या है ये BHISHM Cube जिसे यूक्रेन के राष्ट्रपति को पीएम मोदी ने गिफ्ट किया। इस क्यूब की क्या हैं खूबियां।

इसको भीष्म नाम इसलिए दिया गया क्योंकि इसका पूरा नाम ‘बैटलफील्ड हेल्थ इंफॉर्मेशन सिस्टम फॉर मेडिकल सर्विसेज’ है। इस सेवा को विकसित करने के पीछे का उद्देश्य न केवल भारत में, बल्कि विदेश में भी प्राकृतिक आपदाओं, मानवीय संकटों या शांति और युद्ध के समय में सुगम और तेजी से तैनाती के लिए किया गया है। भीष्म को आसानी से कहीं भी पहुंचाया जा सकता है। साथ ही उसमें चिकित्सा के इतने आधुनिक उपकरण हैं कि इससे वहां तुरंत चिकित्सा शुरू भी की जा सकती है। इस अस्पताल की खासियत यह है कि इसे आपातकालीन परिस्थितियों में जहाज से एयरड्रॉप भी किया जा सकता है।

इस मोबाइल क्यूब हॉस्पिटल के बारे में आपको बता दें कि इसकी किसी भी दुर्गम जगह पर तैनाती जितनी आसान है उतनी ही अच्छी बात यह है कि इसमें 200 लोगों का इलाज एक साथ किया जा सकता है। ये मॉड्यूलर मेडिकल यूनिट्स हैं जो दूरस्थ या आपदाग्रस्त क्षेत्रों में जल्दी से पहुंचाए जा सकते हैं। भीष्म पोर्टेबल हॉस्पिटल क्यूब्स में तमाम तरह की चिकित्सा सुविधाएं होती हैं। ये क्यूब मात्र 12 मिनट में तैयार हो जाते हैं। इसमें मास्टर क्यूब केज के दो सेट होते हैं, प्रत्येक में 36 मिनी क्यूब होते हैं। ये क्यूब्स बेहद मजबूत होने के साथ वाटरप्रूफ और बेहद हल्के होते हैं।

SHARE

Must Read

Latest