Voice Of The People

जनधन योजना के 10 साल पूरे होने पर पीएम मोदी ने बताया ऐतिहासिक, जानें क्या कहते हैं आंकड़ें

भारत सरकार ने सभी लोगों के पास बैंक अकाउंट हो इसके लिए साल 2014 में प्रधानमंत्री जनधन योजना शुरू की थी। इस योजना के 10 साल पूरे हो गए हैं। अगर योजना की सफलता की बात करें तो यह योजना लोगों को काफी पसंद आई। मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार कुल 53.13 करोड़ जनधन अकाउंट हैं। इन अकाउंट में से 30 करोड़ अकाउंट महिलाओं के हैं। 35 करोड़ अकाउंट ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में खुले हैं। पीएम जन धन योजना ने बैंक अकाउंट के मामले में ग्रामीण-शहरी के अंतर को एकहद तक कम कर दिया।

बुधवार को जनधन खातों की शुरुआत को 10 साल पूरा होने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर अकाउंट पर एक पोस्ट के जरिए कहा कि, “आज देश के लिए ऐतिहासिक दिन है। जन धन योजना करोड़ों देशवासियों, विशेषकर हमारे गरीब भाई-बहनों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और उन्हें सम्मान के साथ जीवन जीने का अवसर देने में सफल रही है।”

देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी जनधन योजना के एक दशक पूरा होने पर इससे जुड़े अहम आंकड़े शेयर करते हुए इसके सफल रहने की बात कही है। वित्त मंत्री के मुताबिक पिछले 10 वर्षों में गरीबों के लिए 53.13 करोड़ जनधन खाते खोले गए हैं और लगभग 80 प्रतिशत खाते चालू हैं। इनमें 14 अगस्त 2024 तक 2.31 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा जमा हैं।

SHARE

Must Read

Latest