Voice Of The People

1993 में सादगी के साथ पीएम मोदी ने किया था अमेरिका दौरा, बैग में थे सिर्फ दो जोड़ी कपड़े

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी यात्रा से पहले उनकी 1993 की अमेरिका यात्रा उनकी सादगी की एक कहानी है, जो अमेरिका स्थित डॉक्टर डॉ. पन्ना बरई द्वारा सुनाई गई है। पीएम मोदी 21 से 23 सितंबर तक संयुक्त राज्य अमेरिका का दौरा करेंगे। यह उनके तीसरे कार्यकाल में पीएम मोदी की पहली यात्रा है और महत्वपूर्ण भी है क्योंकि इस बार द्विपक्षीय मुद्दों के साथ-साथ QUAD, ग्लोबल साउथ की चिंताओं पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है। यूरोप में युद्ध के दौरान उन्होंने हाल ही में रूस और यूक्रेन दोनों का दौरा किया।

1993 में पीएम मोदी ने अमेरिका का दौरा किया और भारतीय मूल के चिकित्सक दंपत्ति डॉ. भरत और पन्ना बरई के साथ रुके। डॉ. पन्ना बरई ने कहा कि जब मोदी अमेरिका गए तो उन्होंने उन्हें बताया कि वह 22 इंच का सूटकेस और केवल दो जोड़ी कपड़े लेकर आए हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें उन्हें रोजाना धोना पड़ता था। उन्होंने कहा, यह असामान्य है क्योंकि, अमेरिका में लोग आम तौर पर सप्ताह में एक बार कपड़े धोते हैं।

बरई ने कहा, “इससे हमें पता चला कि वह कितने सरल और विनम्र थे और अब भी हैं। यह उनकी सादगी के बारे में बहुत कुछ बताता है।” उन्होंने कहा कि उनकी बातचीत में देश के प्रति मोदी का प्यार झलकता है। बराई ने कहा, “वह जिस देश से प्यार करते थे, उसके बारे में इतनी संवेदनशीलता और जुनून के साथ बोलते थे और हम अक्सर उनकी आंखों में आंसू देख सकते थे जब वह चर्चा करते थे कि उनका मानना है कि भारत के लिए क्या किया जाना चाहिए।”

अमेरिका एक बड़ा देश है और लंबी दूरी की यात्रा आम बात है। उदाहरण के लिए, न्यूयॉर्क से कैलिफोर्निया की राजधानी सैक्रामेंटो की दूरी लगभग 4,500 किमी है। मोदी को लोगों से मिलने के लिए दूर-दूर की यात्रा करनी पड़ती थी, लेकिन एक समस्या थी – इतनी लंबी यात्रा के लिए उनके पास पर्याप्त पैसे नहीं थे। इस पर काबू पाने के लिए मोदी ने अपनी कुशलता का इस्तेमाल किया। उन्होंने डेल्टा एयरलाइंस द्वारा एक मासिक पास योजना का इस्तेमाल किया। यह ऑफर शर्तों के साथ आया। सीमित सामान और कोई सीट चयन नहीं। सिर्फ एक बैग और दो जोड़ी कपड़ों के साथ मोदी ने इस किफायती योजना का लाभ उठाया।

SHARE

Must Read

Latest