Voice Of The People

क्यों चाइना ऐप को हटाने वाले ऐप को गूगल ने प्ले स्टोर से हटाया ?-Remove China Apps

चाइना ऐप को हटाने वाले ऐप को गूगल ने दो जून को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया है। पहले “Remove China Apps” के नाम से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता था।

जयपुर स्थित एक स्टार्टअप OneTouch AppLabs द्वारा इस ऐप को 17 मई को गूगल प्ले स्टोर पर डाला गया था।

जन की बात ने 1 तारीख के अपने खबर में बताया था कि किस तरीके से यह गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त डाउनलोडिंग ऐप की संखला में #1 पर चल रहा है।

चाइना ऐप को हटाने
Remove China Apps

हमारे पिछले खबर के समय तक इस ऐप को करीबन 20 लाख लोगों ने सिर्फ 2 हफ्ते से भी कम समय में डाउनलोड कर लिया था। हटाने से पहले तक इस ऐप को 50 लाख लोगों ने डाउनलोड कर लिया था।

चाइना ऐप हटाने वाले इस ऐप को काफी लोगों ने चाइना बहिष्कार के मुहिम के तहत डाउनलोड किया था। साथ ही जूम(Zoom) और आरोग्य सेतु(Aarogya Setu) ऐप को पछाड़ते हुए। यह गूगल प्ले स्टोर पर नंबर वन चल रहा था।
भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर इस ऐप को डाउनलोड करने वाले देश में शामिल था।

ऐप के बारे में गूगल का क्या है कहना ?

गूगल लगातार चाइना से जुड़े मामलों को लेकर, हालिया लिए फैसलो से विवादो में बना हुआ है। गूगल के लिए हालिया लिए फैसले ज्यादातर चाइना के पक्ष में आए हैं।

जैसे चाइना की कंपनी ByteDance के टिक टॉक ऐप की गिरी हुई रेटिंग को, 80 लाख रिव्यूस को हटाकर सुधारने की हो। या टिक टॉक जैसे ऐप Mitron को गूगल प्ले स्टोर से हटाने की। Mitron को भी भारत में चाइना विरोध भावना के तहत खूब डाउनलोड किया जा रहा था।

गूगल ने चाइना एप्प हटाने वाले ऐप को अपने प्ले स्टोर से हटाने की सफाई में बोला है, कि ऐप ने प्ले स्टोर के दिशा-निर्देशों और नीति का उल्लंघन किया है।

गूगल ने कहा है कि, वह ऐसे किसी ऐप को इजाजत नहीं देते है कि वह उपभोक्ताओं को भ्रमित करें या उकसाए। किसी दूसरे द्वारा बनाएं ऐप को डिलीट करने के लिए और ना ही ऐसे किसी सेटिंग द्वारा बदलाव करने की इजाजत देता है।

वही चाइना ऐप हटाने वाले ऐप(Remove China Apps) के निर्माता OneTouch AppLabs का कहना है की, उनका ऐप लोगों को जागरूक करने हेतु बनाया गया था।

गूगल प्ले स्टोर पर ना जाने ऐसे कितने ऐप उपलब्ध है। जो इसी तरह से कई ऐप को आपके फोन से हटाने का सुझाव देते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि आपके फोन में खासकर चाइना के बने फोनों में पहले से इस तरह के ऐप मौजूद होते हैं।

क्या बनाती है चाइना ऐप हटाने वाली ऐप को बाकियो से अलग ?

जैसा कि ऐप के नाम से ही पता चलता है कि यह ऐप उन चुनिंदा ऐप को ढूंढ कर आपके फोन से निकालने का उपाय बताता है जो चाइना के बने हैं, बाकी ऐप ऐसा नहीं करते। अगर आपने भी इस ऐप को डाउनलोड किया है तो आप इस्तेमाल कर पाएंगे लेकिन नए उपभोक्ताओं को गूगल प्ले स्टोर पर नहीं मिलेगा।

Remove china apps
Apps which work similar but not against China
SHARE

Must Read

Latest