Voice Of The People

बंगाल चुनाव के नतीजों का कुछ उत्तर अभी भी तलाश रहा हूं।

  • बंगाल चुनाव के नतीजे चौंकाने वाले रहे हैं और टीएमसी और ममता बनर्जी को जनता ने भारी बहुमत दिया है। जन की बात के संस्थापक प्रदीप भंडारी ने एक वीडियो के माध्यम से बताया कि बंगाल चुनाव के नतीजे उनके लिए भी चौंकाने वाले रहे हैं। प्रदीप भंडारी ने कहा कि 2 मई के बाद से ही गहन अध्ययन कर रहा हूं कि आखिर में टीएमसी को इतनी बड़ी जीत कैसे मिली? लेकिन अभी तक मुझे इसका उत्तर नहीं मिल पा रहा है। अगर आपके पास उसका कोई उत्तर हो तो आप कमेंट करके बता सकते हैं। प्रदीप भंडारी ने कहा कि वह लगातार 2 तारीख के बाद मीडिया रिपोर्ट्स को पढ़ रहे है जिसमें यह बताया जा रहा है कि टीएमसी को 200 से अधिक सीट कैसे मिली, लेकिन अभी तक उन्हें कोई संतोषजनक उत्तर नहीं मिला। प्रदीप भंडारी ने कहा कि नंदीग्राम का मैंने सही आकलन किया कि ममता बनर्जी हार रही है और जितनी मार्जिन से मैंने कहा था कि हरेंगी उतनी ही मार्जिन से वह हारती हैं। लेकिन ऐसा कैसे हो सकता है कि नंदीग्राम एकदम सही आकलन करता हूं लेकिन बाकी जिले के अंदर अधिकतर सीटों पर टीएमसी की लीड होती है। यह तो ठीक वैसे ही हुआ जैसे पीएम मोदी बनारस से चुनाव हार जाए और बीजेपी उत्तर प्रदेश में 70 से अधिक सीटें ले आए या फिर पीएम मोदी बनारस से चुनाव हार जाएं और बीजेपी पूर्वांचल की सभी सीटें जीत जाए।

 

प्रदीप भंडारी ने बताया कि कई लोग कह रहे हैं कि मुसलमान का वोट एकतरफा ट्रांसफर हुआ इसकी वजह से 200 सीटें आई हैं। लेकिन हमें डाटा एनालिसिस करने के बाद ऐसा नहीं लगता है। हमने कांग्रेस एलायंस को 8% वोट दिया था और उतना ही आया। इसी के साथ प्रदीप भंडारी ने बताया कि हुगली की एक सीट है जिसका नंबर है 191, यहां पर करीब 8 से 10% के आसपास मुस्लिम है। यहां पर 2016 में टीएमसी जीती थी जबकि 2019 में यहां पर बीजेपी आगे थी लेकिन 2021 में टीएमसी चुनाव जीती है और ऐसा देखने को मिलता है कि बीजेपी का 40 हजार वोट टीएमसी को ट्रांसफर हो जाता है। ऐसा कैसे हो सकता है? ऐसा भी नहीं है कि महिलाओं का वोटिंग प्रतिशत इस बार काफी अधिक रहा है। इस सीट पर करीब 90% आबादी हिंदू है। दूसरी बात टीएमसी ने पहले और दुसरे फेस में 40 से अधिक सीटें जीती हैं तो अगर कॉन्फिडेंट थे तीसरे फेस के बाद वह लगातार विक्टिम कार्ड क्यों खेलने लगे?

ऐसे ही कुछ सवालों का जवाब अभी तक नहीं मिला और उसे ढूंढने का प्रयास कर रहा हूं। लगातार सीट दर सीट आपको समझाने का भी प्रयास करूंगा। अगर आपके पास उत्तर हो तो आप कमेंट में जरूर बता सकते हैं।

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest