Voice Of The People

प्रदीप भंडारी ने जनता का मुकदमा शो में पूछा: क्या पटाखों पर हुए प्रतिबंध से हिंदू भावनाओं को पहुंची है ठेस?

- Advertisement -

खुशी गुप्ता, जन की बात

आज के दिन जनता का मुकदमा शो में प्रदीप भंडारी ने हिंदुओं के त्योहार जैसे दीपावली में राज्य सरकारों ने पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया, बोलते हुए एक बड़ा सवाल रखा है कि जैसे सुप्रीम कोर्ट ने दीपावली में पटाखों पर पूरी तरह से प्रतिबंध नहीं लगाया है ,तो उससे ऊपर होकर आखिर क्यों राज्य सरकारें पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध लगा रही है?

इसी प्रश्न का ऊतर लेने के लिए उन्होंने अपने शो में कुछ गेस्ट को बुलाया जिसमें से दिल्ली भाजपा से मीडिया हेड नवीन कुमार आए थे, और आम आदमी पार्टी से प्रवक्ता कुलदीप कुमार आए थे। प्रदीप भंडारी ने सबसे पहले भाजपा से प्रश्न किया कि क्रिकेट में पटाके फोड़ने की आज़ादी है, नए साल में पटाखे फोड़ने की आज़ादी है, तो हिन्दुओं के त्योहार दीपावली में पटाखे फोड़ने की आज़ादी क्यों नहीं है क्या ये हिन्दू त्योहारों को नीचा दिखाना हुआ। भाजपा ने कहा कि जब ग्रीन पटाखे फोड़ने की आज़ादी है तो क्यों केजरीवाल सरकार और दिल्ली सरकार के वकीलों ने उसे भी प्रतिबंध कर दिया। उन्हें ग्रीन पटाखे बढ़ाने चाहिए थे परन्तु उन्होंने जान के नारेबाज़ी की कि इस बार दीपावली में पटाखे नहीं फोड़ेंगे। उन्होंने वहीं केजरीवाल सरकार पर एक और आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने छठ पूजा पर भी बेन लगाया जब उस पर भाजपा के नेताओं ने धरना प्रदर्शन किया तब उन्होंने एक और नियम लागू किया कि गंगा किनारे कोई भी छठ पूजा नहीं मनाएगा, उन्होंने आगे कहा कि क्यों केजरीवाल हिन्दू त्योहारों के विरोधी बन रहे हैं?

तब प्रदीप भंडारी ने आम आदमी पार्टी से प्रश्न किया कि दीपावली वाले दिन 1% पोल्यूशन होता है तो क्यों आपकी सरकार ने दीपावली वाले दिन पटाखों को बैन कर दिया है? आम आदमी पार्टी ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि जब दिल्ली में कुछ ग़लत होता है तो ये लोग आवाज़ उठाते हैं जब किसी और जगह होता है तो चुप रहते हैं।आगे उन्होंने कहा कि ये सही निर्णय है क्योंकि दिल्ली में पोल्यूशन बहुत बढ़ता जा रहा है इसे रोकने के लिए पटाखे बंद होने चाहिए।उन दोनों पार्टियों ने एक दूसरे पर आरोप लगाना शुरू कर दिया तब प्रदीप भंडारी ने उन्हें कहा कि यह आरोप लगाने की बात नहीं हो रही है प्रश्न यह है कि जब आप लोग चुनाव जीत जाते हैं तो पटाखे आप लोग फोड़ते हो और दीपावली वाले दिन पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है। दोनों पार्टियों के बीच एक बड़ी बहस शुरू हो गई। अंत में प्रदीप भंडारी ने दोनों से यही आग्रह किया कि दीपावली वाले दिन ना तो दिल्ली में और ना ही UP और हरियाणा में पटाखों पर प्रतिबंध लगना चाहिए।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

Latest