Voice Of The People

जापान दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी बोले- ‘इंडो पैसिफिक इकोनॉमिक मॉडल’ के लिए भारत मिलकर करेगा काम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 मई को होने वाले क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए सोमवार सुबह टोक्यो पहुंचे. पीएम मोदी जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर टोक्यो पहुंचे हैं. पीएम मोदी क्वाड नेताओं के एक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, जो प्रभावशाली समूह के सदस्य देशों के बीच सहयोग को और मजबूत बनाने तथा हिंद-प्रशांत क्षेत्र से संबंधित घटनाक्रमों पर चर्चा करने पर केंद्रित है. क्वाड सुरक्षा संवाद पहल में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं. इसका मकसद हिंद-प्रशांत में चीन की बढ़ती चुनौती से निपटना है.

इंडो पैसिफिक इकोनॉमिक मॉडल’ के निर्माण के लिए भारत काम करेगा- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क इवेंट में कहा कि भारत एक समावेशी लचीला ‘इंडो पैसिफिक इकोनॉमिक मॉडल’ के निर्माण के लिए आप सभी के साथ काम करेगा. हमारे बीच भरोसा, पारदर्शिता, समयबद्धता होनी चाहिए. यह इंडो पैसिफिक क्षेत्र में विकास, शांति और समृद्धि का मार्ग प्रशस्त करेगा.

इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क इवेंट में पीएम मोदी, जो बाइडेन और जापान के प्रधानमंत्री ने लिया भाग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने टोक्यो में इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क इवेंट में भाग लिया. जापान के पीएम फुमियो किशिदा ने कहा कि जापान, अमेरिका और क्षेत्रीय भागीदारों के सहयोग से हिंद-प्रशांत क्षेत्र की स्थिर समृद्धि में योगदान दे रहा है.

सुजुकी मोटर के सलाहकार ओसामु सुजुकी से की मुलाकात

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, ‘‘सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के सलाहकार ओसामु सुजुकी के साथ एक बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के मोटर वाहन उद्योग में सुजुकी की परिवर्तनकारी भूमिका की सराहना की।” बागची ने कहा, ‘‘उन्होंने भारत में निवेश, नवाचार, ईवी विनिर्माण, पुनर्चक्रण केंद्रों के अवसरों पर चर्चा की।”

SHARE

Must Read

Latest