Voice Of The People

उज्जैन के आईएएस अधिकारी अंशुल गुप्ता ने PPP मॉडल से ऐतिहासिक तालाब का किया जीर्णोद्धार

अंशुल गुप्ता, भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के 2016-बैच के अधिकारी, 2021 के अंत में उज्जैन नगर निगम, मध्य प्रदेश के आयुक्त बने।

उनके द्वारा किए गए पहले कार्यों में से एक क्षिप्रा नदी के तट पर स्थित मंदिरों के शहर उज्जैन के बाहरी इलाके में यम तलैया नामक एक जीर्ण-शीर्ण तालाब का जीर्णोद्धार करना था। यह पास में रहने वाले किसानों के लिए बहुत महत्वपूर्ण तालाब था।  और चित्रगुप्त मंदिर, भगवान चित्रगुप्त के जन्मस्थान से जुड़ा एक हिंदू मंदिर था – देवता को पृथ्वी पर उनके रहने के दौरान मानव द्वारा किए गए कर्मों का रिकॉर्ड रखने के लिए सौंपा गया था।

हालाँकि, तालाब को वर्षों की लापरवाही का सामना करना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप अतिरिक्त निक्षेपण हुआ, जिसने बदले में इसकी जल-धारण क्षमता को कम कर दिया। आईएएस अधिकारी अंशुल गुप्ता ने इस तालाब के नव निर्माण से जुड़ी बातें करते हुए बताया कि “यम तलैया तालाब पूरी तरह से सूखा हुआ था और मिट्टी और गाद से भरा हुआ था। सीईओ, जिला पंचायत, उमरिया जिला के रूप में अपनी पिछली पोस्टिंग के दौरान, मुझे विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत लगभग 30 जल निकायों को पुनर्स्थापित करने का अनुभव था। अपने अनुभव को देखते हुए मैंने सोचा कि मुझे इस महत्वपूर्ण तालाब के लिए कुछ करना चाहिए। इस साइट के दौरे के बाद, मैं एक गैर-लाभकारी पर्यावरण संरक्षण समूह, एनवायरनमेंटलिस्ट फाउंडेशन ऑफ़ इंडिया (EFI) के पास पहुँचा,”

आखिरकार, लगभग 125 स्वयंसेवक , EFI और स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर उन्होंने बहाली की प्रक्रिया शुरू की… बहाली प्रक्रिया में सरकारी धन का एक रुपया भी खर्च नहीं किया गया। तालाब के जीर्णोद्धार, दीवार पेंटिंग, वृक्षारोपण और यहां तक कि जल निकाय के बारे में जनता को जागरूक करने के लिए एकट्रेनिंग अभियान भी चलाया गया जिसके अंतर्गत पर्यावरण जल संरक्षण और तालाब की रखरखाव को लेकर तमाम जानकारियां स्थानीय लोगों को दी गई

तालाब के जीर्णोद्धार की कुल लागत, 60 लाख रुपये की राशि, विभिन्न पहलों के माध्यम से जुटाई गई। जहां 10 लाख रुपये सीएसआर (कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी) फंड के जरिए जुटाए गए, वहीं बाकी कई तरह के निजी दान से आए।

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest