Voice Of The People

UP Global Investor Summit: लखनऊ में कल से शुरू होगा ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट, 22 लाख करोड़ का आएगा निवेश

उत्तरप्रदेश में कल से ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट शुरू हो रहा है और अगले दिन से जी-20 की बैठकों का सिलसिला भी शुरू होने जा रहा है, जिसे लेकर सभी स्तर पर तैयारी पूरी हो चुकी है।

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के पहले अंतरराष्ट्रीय निवेशक सम्मेलन का शुभारंभ करेंगे। साथ में वह ग्लोबल ट्रेड शो का भी लोकार्पण करेंगे और यूपी इन्वेस्टमेंट 2.0 भी लॉन्च करेंगे।

10 से 12 फरवरी तक लखनऊ कमिश्नरेट में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन होना है। इसके अलावा 11 चरणों मेंं कमिश्नरेट लखनऊ, आगरा, वाराणसी तथा गौतमबुद्धनगर में 11 फरवरी से 27 अगस्त तक जी-20 की बैठकें होनी हैं। लखनऊ में जी-20 की बैठक 13 से 15 फरवरी तक है। इन सभी के लिए पुख्ता तैयारियां की गई हैं। सुरक्षा में एंटी ड्रोन सिस्टम के साथ कमांडो, अधिकारियों के अलावा 13 कंपनी पीएसी तथा 3 कंपनी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की तैनात की गई हैं।

यूपीसीडा में अमेरिका, हांगकोंग, सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात से 90 हजार करोड़ रुपये निवेश के 12 एमओयू साइन हुए है। इससे 38 हजार लोगोंं को रोजगार मिलेगा। यूपीसीडा ने निवेशकों को यूनिट स्थापित करने के लिए प्रदेश में 15 हजार एकड़ से अधिक भूमि पर लैंडबैंक तैयार किया है। लैंड बैंक में करीब 2500 एकड़ भूमि और शामिल होगी।

प्रदेश सरकार की ओर से देश के दस राज्यों के प्रमुख शहरों में रोड शो आयोजित किए गए थे। रोड शो में 1.53 लाख करोड़ रुपये निवेश के लिए 90 एमओयू साइन हुए। इससे 3.73 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। 53 जिलों में आयोजित निवेश सम्मेलन में 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक के एमओयू साइन हुए है। इससे 8.63 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

SHARE

Must Read

Latest