Voice Of The People

प्रधानमंत्री मोदी और ऑस्ट्रेलियाई पीएम अल्बनीज का संयुक्त बयान, दोनों देश व्यापार, रक्षा सहयोग बढ़ाने पर सहमत

ऑस्ट्रेलिया और भारत शनिवार को अर्थशास्त्र, रक्षा, निवेश, शिक्षा और अनुसंधान सहित सभी क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत और गहरा करने पर सहमत हुए। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनक समकक्ष ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस एक संयुक्त बयान जारी किया जिसमें उन्होंने यूक्रेन में संघर्ष और मानवीय स्थिति के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की।

बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने शत्रुता को तत्काल समाप्त करने और संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान की आवश्यकता को दोहराया। दोनों नेताओं ने रक्षा और सुरक्षा क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के तरीकों के साथ-साथ 2+2 रक्षा और विदेश मंत्रिस्तरीय संवाद और इस वर्ष रक्षा मंत्रियों की बैठक के लिए अपने समर्थन पर भी चर्चा की।

बयान में कहा गया है कि तेजी से अनिश्चित वैश्विक सुरक्षा माहौल को स्वीकार करते हुए, प्रधानमंत्रियों ने साझा चुनौतियों का समाधान करने के लिए भारत-ऑस्ट्रेलिया रक्षा और सुरक्षा साझेदारी को मजबूत करने और खुले, समावेशी, स्थिर और समृद्ध हिंद-प्रशांत की दिशा में काम करने की अपनी अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

प्रधानमंत्रियों ने आतंकवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों की कड़ी निंदा की और व्यापक और निरंतर तरीके से आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर दिया, और उन सभी का मुकाबला करने के लिए जो आतंकवाद को प्रोत्साहित करते हैं, समर्थन करते हैं और वित्त पोषण करते हैं या आतंकवादियों और आतंकवादी समूहों को अभयारण्य प्रदान करते हैं, उनकी प्रेरणा चाहे जो भी हो।

दोनों नेताओं ने एक खुले, समावेशी, स्थिर और समृद्ध भारत-प्रशांत का समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धता को भी नवीनीकृत किया जहां संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान किया जाता है और दक्षिण चीन सागर सहित समुद्री नियम-आधारित व्यवस्था की चुनौतियों का सामना करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय कानून, विशेष रूप से समुद्र के कानून पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के पालन के महत्व को दोहराया।

दोनों प्रधानमंत्रियों ने क्वाड के जरिए सहयोग को मजबूत करने पर सहमति जताई। अल्बनीज ने कहा कि वह ऑस्ट्रेलिया में होने वाले क्वाड समिट 2023 में मोदी का स्वागत करेंगे।

SHARE

Must Read

Latest