Voice Of The People

Karnataka Elections: सिद्धारमैया के गढ़ वरुणा में बीजेपी दे रही कड़ी टक्कर, जानिए पूरा समीकरण

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए 10 मई को वोट डाले जाएंगे। लेकिन कर्नाटक की जो सबसे हॉट सीट बनी हुई है, वह वरुणा विधानसभा सीट है। जहां से कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया चुनाव लड़ रहे हैं। सिद्धारमैया 2008 और 2013 में वरुणा विधानसभा सीट से विधायक चुने जा चुके हैं। लेकिन इस बार बीजेपी ने उन्हें मुश्किल में डाल दिया है। बीजेपी ने यहां से अपने दिग्गज नेता और प्रदेश सरकार में मंत्री वी सोमन्ना को मैदान में उतारा है।

वी सोमन्ना लिंगायत समुदाय जाते हैं और इस विधानसभा क्षेत्र में लिंगायतों की आबादी भी बड़ी संख्या में है। वहीं सिद्धारमैया दलित समुदाय से आते हैं और इस समाज के बीच उनकी अच्छी पकड़ है। वह दो बार कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं और एक बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। 2018 में सिद्धारमैया ने इस सीट को छोड़ दिया था और यहां से अपने बेटे को चुनाव लड़वाया था, जो जीत गए थे।

वरुणा निर्वाचन क्षेत्र में 2,23,007 वोटर हैं। जिनमें से लिंगायत वोटर 53,000, अनुसूचित जाति और जनजाति के वोटर 48,000, नायक वोटर 23,000, कुरुबा वोटर 27,000, वोक्कालिगा वोटर 12,000 और 35,000 अन्य मतदाता हैं। हालांकि कांग्रेस नेता सिद्धारमैया को एक निडर नेता के तौर पर जाना जाता है। जो पीएम मोदी और RSS का भी मुकाबला कर सकते हैं। इसके अलावा सिद्धारमैया को उत्पीड़ित वर्गों और अल्पसंख्यकों के लिए कल्याणकारी यौजनाओं के लिए भी जाना जाता है।

SHARE

Must Read

Latest