Voice Of The People

इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पकिस्तान में हिंसा जारी, अब तक 8 की मौत, इन्टरनेट बंद, इस्लामाबाद में रेड अलर्ट

पाकिस्तान के पूर्व PM इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में हिंसा दूसरे दिन भी जारी है। पेशावर, इस्लामाबाद , लाहौर, कराची और रावलपिंडी समेत कई शहरों में खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के समर्थक आगजनी और तोड़फोड़ कर रहे हैं। 8 लोगों की मौत की खबर है।

खान को नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो ने 60 अरब पाकिस्तानी रुपए के घोटाले के आरोप में गिरफ्तार किया है। कुछ देर में उन्हें पुलिस हेडक्वॉर्टर के टेम्परेरी कोर्ट में NAB के स्पेशल जज के सामने पेश किया जाएगा।

इस्लामाबाद में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। फॉरेन एम्बेसीज और कॉन्स्यूलेट के स्टाफ को बाहर न निकलने की सलाह दी गई है। पाकिस्तान के टीवी चैनल ‘दुनिया न्यूज’ के मुताबिक- पूरे मुल्क में इंटरनेट बंद कर दिया गया है। चांग इलाके में मौजूद न्यूक्लियर फेसेलिटी पर फौज के बेस्ट कमांडो तैनात कर दिए गए हैं।

PTI कार्यकर्ताओं ने मंगलवार देर रात रावलपिंडी के आर्मी हेडक्वार्टर में तोड़फोड़ की। लाहौर में गर्वनर हाउस और आर्मी कमांडर का घर जला दिया। कई फौजी अफसरों के घर हमले हुए।

पाकिस्तानी अखबार ‘द डॉन’ के मुताबिक- हिंसा को देखते हुए पूरे पाकिस्तान में इंटरनेट बंद कर दिया गया है। सभी स्कूल और कॉलेज दो दिन के लिए बंद कर दिए गए हैं। अहम शहरों में पैरामिलिट्री फोर्स रेंजर्स की तैनाती कर दी गई है। अगर हालात नहीं संभले तो फौज को सड़कों पर उतारा जा सकता है। इस्लामाबाद, पंजाब प्रांत और पेशावर में धारा 144 लगाई गई है

रावलपिंडी में होगी इमरान के केस की सुनवाई

मंगलवार को गिरफ्तारी के बाद इमरान खान को आज नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (NAB) के स्पेशल कोर्ट में पेश किया जाएगा। उन्हें NAB के ऑर्डर पर पाकिस्तान रेंजर्स ने अरेस्ट किया था। इसके बाद 22 किलोमीटर दूर रावलपिंडी में NAB के हेडक्वार्टर में शिफ्ट किया गया था। इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने मंगलवार रात 11 बजे इमरान की गिरफ्तारी को सही, लेकिन तरीके को गलत ठहराया।

खान को इस्लामाबाद पुलिस हेडक्वार्टर लाया जाएगा। यहां NAB के स्पेशल जज सुनवाई करेंगे। जांच एजेंसी 14 दिन का फिजिकल रिमांड मांगेगी। पाकिस्तान सरकार ने कहा- इमरान की जान को खतरा हो सकता है इसलिए उन्हें किसी अदालत में पेश करने के लिए फिलहाल नहीं ले जाया जाएगा।

गिरफ्तारी क्यों और कैसे

पाकिस्तान रेंजर्स ने मंगलवार को इमरान खान को इस्लामाबाद हाईकोर्ट से गिरफ्तार किया था। वो यहां 2 मामलों में जमानत के लिए पहुंचे थे। यहां पाकिस्तान रेंजर्स ने उन्हें अरेस्ट कर लिया। गिरफ्तारी अल कादिर यूनिवर्सिटी ट्रस्ट स्कैम केस में की गई है। उन पर करीब 60 अरब पाकिस्तानी रुपए के घोटाले का आरोप है। पत्नी बुशरा बीबी और उनकी दोस्त फराह गोगी भी आरोपी हैं।\

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest