Voice Of The People

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया बने कर्नाटक के मुख्यमंत्री, डीके शिवकुमार बने उप मुख्यमंत्री 

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के नतीजों में कांग्रेस को प्रचंड बहुमत मिलने के बाद 20 मई को नई सरकार का गठन हो चुका है। कर्नाटक कांग्रेस के दिग्गज नेता सिद्धरमैया ने मुख्यमंत्री पद के शपथ ग्रहण लिया और वहीं डीके शिवकुमार ने उप मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ ग्रहण लिया।

बेंगलुरु में हो रहे राज्य के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और राकांपा अध्यक्ष शरद पवार शामिल हुए। शपथ ग्रहण समारोह में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन भी शामिल हुए। बैंगलुरु के श्री कांतीरवा स्टेडियम में लोगों और कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ शपथ ग्रहण समारोह में जुटी है।

 

सूत्रों के अनुसार कांग्रेस ने कहा है कि सीएम और डिप्टी सीएम के साथ 28 मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी। पार्टी अब सरकार गठन में देरी नहीं करना चाहती है। लिस्ट को अंतिम रूप दिया जा चुका है, और आलाकमान से इसे मंजूरी दे दी है।

कर्नाटक सरकार में मंत्री बनने वालों की लिस्ट में 7 बार के सांसद रहे केएच मुनियप्पा, डॉ. परमेश्वर, केजे जॉर्ज, एमबी पाटिल, सतीश जारकीहोली, प्रियांक खड़गे (मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे), रामालिंगा रेड्‌डी और जमीर अहमद खान के नाम शामिल हैं।

सिद्धारमैया के शपथ ग्रहण में नौ विपक्षी पार्टियों के नेता भी मौजूद हैं। इनमें महबूबा मुफ्ती (पीडीपी), नीतीश कुमार (जेडीयू), तेजस्वी यादव (आरेजेडी), डी राजा और सीताराम येचुरी (लेफ्ट), एमके स्टालिन (डीएमके), शरद पवार (एनसीपी), फारुक अब्दुल्ला (नेशनल कांग्रेस), कमल हासन (मक्कल नीधि माईम) और शरद पवार (एनसीपी) शामिल हैं।

बेंगलुरु में होने वाले इस शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस के तमाम बड़े नेताओं के साथ विपक्ष के क्षेत्रीय दलों के दिग्गज भी शामिल हैं। इस मौके को 2024 लोकसभा चुनाव से पहले गैर भाजपाई खेमे के लिए एकजुटता दिखाने के तौर पर भी देखा जा रहा है।

SHARE
Chandan Kumar Pandey
Chandan Kumar Pandeyhttp://jankibaat.com
Chandan Pandey has 5 year+ experience in journalism field. Visit his twitter account @Realchandan21

Must Read

Latest