Voice Of The People

पीएम रहते हुए राजीव गांधी ने रखी थी पार्लियनमेंट लाइब्रेरी की आधारशिला, इंदिरा गांधी ने किया था संसद भवन एनेक्सी का उद्घाटन, पीएम मोदी नहीं तोड़ रहे प्रोटोकॉल

देश के नव निर्मित संसद भवन के उद्घाटन को लेकर विवाद शुरू हो गया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नए संसद भवन का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी की बजाय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से कराने की मांग की है। इस पर सोशल मीडिया पर भी बहस शुरू हो गया है। इसी बीच तथ्य ये भी है कि ऐसे कई मौके आए जब संसद के अंदर हुए किसी भी निर्माण का उद्घाटन उस समय के प्रधानमंत्री ने किया।

1987 में जब राजीव गांधी प्रधानमंत्री थे तो उन्होंने पार्लियामेंट की लाइब्रेरी की आधारशिला रखी थी और उद्घाटन किया था। संसदीय रिकॉर्ड बताते हैं कि संसद में अनावरण समारोहों का नेतृत्व करने वाले प्रधानमंत्रियों के संदर्भ में यह कोई नई घटना नहीं है। 15 अगस्त 1987 को पीएम राजीव गांधी ने संसद पुस्तकालय भवन की नींव रखी थी। इसके सात साल बाद लोकसभा अध्यक्ष शिवराज पाटिल ने 17 अप्रैल, 1994 को भवन के शिलान्यास का नेतृत्व किया।

संसद परिसर में पहला बड़ा निर्माण 1970 के बाद हुआ। भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति वी.वी. गिरि ने 3 अगस्त, 1970 को संसद एनेक्सी भवन की नींव रखी। लेकिन संसदीय सौधा भवन का उद्घाटन अंततः 24 अक्टूबर, 1975 को तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी द्वारा किया गया था। यह ठीक चार महीने बाद हुआ था जब उन्होंने आपातकाल लगाया था, मौलिक अधिकारों को कम कर दिया था और अधिकांश विपक्षी नेताओं को हिरासत में लेने का आदेश दिया था।

इसके अलावा सोनिया गांधी ने सरकार में कोई पद न होने के बावजूद 28 जून 2010 को अटल सुरंग की आधारशिला रखी थी। साथ ही सोनिया गांधी ने 2009 में बांद्रा-वर्ली सी लिंक का उद्घाटन किया। इसके अलावा उन्होंने रायबरेली 2009 में रेलवे कोच फैक्ट्री का उद्घाटन किया था।

SHARE

Must Read

Latest