Voice Of The People

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मिले अरविंद केजरीवाल, केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ मांगा समर्थन

दिल्ली के मुख्यमंंत्री अरविंद केजरीवाल मंगलवार को कोलकाता पहुंचे। यहां उनकी राज्य सचिवालय नबान्न में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से उनकी मुलाकात हुई। केजरीवाल के साथ पंजाब के सीएम भगवंत मान और सांसद संजय सिंह और राघव चड्ढा भी कोलकाता पहुंचे। ममता बनर्जी ने केजरीवाल और मान का स्वागत किया।

दिल्ली में सेवाओं के नियंत्रण पर केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ अपनी लड़ाई के लिए समर्थन जुटाने के लिए एक राष्ट्रव्यापी दौरे के तहत, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार दोपहर कोलकाता में पश्चिम बंगाल की समकक्ष ममता बनर्जी से मुलाकात की। केजरीवाल केंद्रीय अध्यादेश पर राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण की स्थापना का विरोध कर रहे हैं, जो अनिवार्य रूप से दिल्ली में निर्वाचित सरकार को पुलिस, सार्वजनिक व्यवस्था और भूमि से संबंधित सेवाओं को छोड़कर पिछले सप्ताह के सर्वोच्च न्यायालय के आदेश को पलट देता है।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि आठ साल तक दिल्ली के लोगों ने संघर्ष किया। आठ साल बाद दिल्ली की जनता जीत गई। एक हफ्ते के बाद इन्होंने अध्यादेश लाकर उस फैसले को पलट दिया। उस दिन अध्यादेश लाए जब सुप्रीम कोर्ट छुट्टी पर जा रही थी। यानी इनके दिल में काला था।

केंद्र सरकार भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) और दानिक्स कैडर के अधिकारियों के तबादले और उनके खिलाफ प्रशासनिक कार्यवाही के लिए राष्ट्रीय राजधानी लोक सेवा प्राधिकरण गठित करने के वास्ते 19 मई को अध्यादेश लेकर आई थी.इससे एक हफ्ते पहले ही उच्चतम न्यायालय ने पुलिस, लोक सेवा और भूमि से संबंधित विषयों को छोड़कर बाकी सभी मामलों में सेवाओं का नियंत्रण दिल्ली की चुनी हुई सरकार को सौंप दिया था.किसी अध्यादेश को छह महीने के भीतर संसद की मंजूरी मिलना आवश्यक होता है।

SHARE
Chandan Kumar Pandey
Chandan Kumar Pandeyhttp://jankibaat.com
Chandan Pandey has 5 year+ experience in journalism field. Visit his twitter account @Realchandan21

Must Read

Latest