Voice Of The People

मंत्रोच्चार के साथ शुरू होगा नए संसद भवन के उद्घाटन का कार्यक्रम; जानिए और क्या होना है उद्घाटन समारोह में

प्रधानमंत्री मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला द्वारा नए संसद भवन का उद्घाटन समारोह रविवार (28 मई) को होने वाला है। नए संसद भवन का उद्घाटन कई अनुष्ठानों के बाद होगा जिसमें पीएम मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश और कुछ वरिष्ठ मंत्री शामिल होंगे।

पीएम मोदी संसद का उद्घाटन दोपहर 12 बजे करने वाले हैं लेकिन उससे पहले ही सुबद 7 बजे से हवन पूजन का कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। सुबह 7:30 से 8:30 बजे तक हवन और पूजा होगी। पूजा के लिए पंडाल गांधी मूर्ति के पास लगाया जाएगा। चलिए आपको बताते हैं क्या रहेगा उद्घाटन के दिन का पूरा कार्यक्रम।

इस पूजा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, राज्यसभा डिप्टी चेयरमैन सहित कई मंत्री मौजूद रहेंगे। इसके बाद 8:30 से 9 बजे के बीच में लोकसभा के अंदर सेंगोल को स्थापित किया जाएगा। सुबह 9.30 बजे प्रार्थना सभा होगी, इस प्रार्थना सभा में शंकराचार्य सहित कई बड़े विद्वान पंडित और साधु संत मौजूद रहेंगे। इसके अलावा आदि शिव और आदि शंकराचार्य की पूजा होने की भी संभावना है।

बताया जा रहा है कि पूजा के बाद गणमान्य लोग नए भवन में लोकसभा के कक्ष और राज्यसभा कक्ष के परिसर का निरीक्षण करेंगे। संभावना है कि कुछ अनुष्ठानों के बाद लोकसभा कक्ष में स्पीकर की कुर्सी के ठीक बगल में पवित्र ‘सेंगोल’ स्थापित किया जाएगा, जिसके लिए इसे डिजाइन करने वाले मूल जौहरी सहित तमिलनाडु के पुजारी मौजूद रहेंगे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नए संसद भवन के परिसर में एक प्रार्थना समारोह भी आयोजित किया जाएगा। सुबह का चरण करीब 9:30 बजे समाप्त होगा। जिसके बाद समारोह का दूसरा चरण दोपहर में पीएम मोदी सहित सभी गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में लोकसभा कक्ष में राष्ट्रगान के गायन के साथ शुरू होने की उम्मीद है।

सुबह पूजा और हवन के बाद दोपहर 12 बजे से दूसरे चरण का कार्यक्रम शुरू होगा। राष्ट्रगान के साथ दूसरे चरण का कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। इस मौके पर दो शॉर्ट फिल्मों की स्क्रीनिंग भी की जाएगी। इसके बाद राज्यसभा के डिप्टी चेयरमैन उपराष्ट्रपति और राष्ट्रपति का संदेश पढ़ेंगे। राज्यसभा में विपक्ष के नेता औक का भी इस मौके पर संबोधन होगा।

इस मौके पर 75 रुपए के सिक्के और स्टांप को भी रिलीज किया जाएगा। सबसे आखिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन होगा और इसी के साथ वह नई संसद भवन का उद्घाटन करेंगे। माना जा रहा है कि लगभग दोपहर 2 से 2.30 बजे तक कार्यक्रम का समापन होगा।

SHARE

Must Read

Latest