Voice Of The People

मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने पर वैश्विक मामलों में भारत के उदय पर एक नजर, पढ़िए कैसे पीएम मोदी ने बढ़ाया विश्व में भारत का कद

राजनीतिक नेताओं, अर्थशास्त्रियों और अन्य विशेषज्ञों का कहना है कि 30 मई को सत्ता में नौ साल पूरे करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को वैश्विक मामलों में एक प्रमुख हितधारक बना दिया है। वे कहते हैं कि पीएम मोदी एक मजबूत नेता हैं, जो दुनिया के कुछ सबसे शक्तिशाली नेताओं की उपस्थिति में आश्वस्त हैं, और जो एक बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करते हैं, सबसे अधिक आबादी वाला देश, पश्चिम द्वारा मित्रता के लिए मांगा जाने वाला देश, और एक एक महत्वपूर्ण भू-राजनीतिक खिलाड़ी जो एक विस्तारवादी चीन का मुकाबला करता है।

जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने एनडीटीवी से कहा, “विभिन्न नेताओं और विभिन्न देशों के साथ साझेदारी में काम करने की हमारी क्षमता, विशेष रूप से प्रधानमंत्री की क्षमता के कारण भारत केंद्र में आ गया है।”

अगस्त 2014 में, भारत के पड़ोस के बाहर अपनी पहली यात्रा के दौरान, पीएम मोदी ने अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे के साथ तालमेल बिठाया। पिछले साल जुलाई में जब उनके दोस्त की हत्या हुई तो पीएम मोदी को गहरा दुख हुआ था। वह अपने दोस्त के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए जापान गए थे।

भारत के पूर्व राजदूत किशन एस राणा ने NDTV को बताया, “पीएम मोदी ने एक मास्टर स्ट्रोक के साथ शुरुआत की। वह भारत के पहले प्रधान मंत्री थे, जिन्होंने दक्षिण एशिया और मॉरीशस या निकट-पड़ोसियों को अपने उद्घाटन के लिए आमंत्रित करने के बारे में सोचा था।”

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि पीएम मोदी भारत की विदेश नीति के एजेंडे को चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा की “…यह अमेरिका के साथ संबंध है जिसने सबसे बड़ा परिवर्तन देखा है। दशकों से एक-दूसरे को चिंता से देखने के बाद, भारत और अमेरिका अब सबसे करीबी रणनीतिक साझेदार हैं, जिन्होंने महत्वपूर्ण मूलभूत समझौतों को बंद कर दिया है, जिन पर सहमत होने में दोनों पक्षों को वर्षों लग गए।

“अमेरिका अब भारत को मॉस्को के साथ नई दिल्ली की ऐतिहासिक निकटता के चश्मे से नहीं देखता है और भारत अब इस्लामाबाद के साथ अपने संबंधों के चश्मे से अमेरिका को नहीं देखता है … अमेरिका के निर्णायक रूप से प्रशांत क्षेत्र में अपनी निगाहें स्थानांतरित करने के साथ, भारत एक स्वाभाविक है साझेदार, दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र और साझेदारी में दुनिया का सबसे पुराना लोकतंत्र। नरेंद्र मोदी ने इस गठबंधन को चलाया है,

यूक्रेन के साथ संबंध बनाए रखते हुए भारत स्पष्ट रहा है कि उसकी विदेश नीति हमेशा स्वतंत्र रहेगी, यही कारण है कि पीएम मोदी ने रूस के व्लादिमीर पुतिन को स्पष्ट कर दिया कि यह युद्ध का समय नहीं है, फिर भी आलोचनाओं के बावजूद रूसी तेल के आयात को मंजूरी दे दी।

जैसा कि भारत इस वर्ष G20 की अध्यक्षता कर रहा है, पीएम मोदी यूक्रेन में युद्ध को समाप्त करने पर आम सहमति तक पहुंचने के लिए पश्चिम, रूस और चीन को एक साथ लाने की कोशिश करेंगे।

इन सबके बीच, भारत की सीमा पर स्थिरता और देश के सबसे बड़े भू-रणनीतिक खतरे, चीन से निपटना एक बड़ी चुनौती होगी, जिसके लिए कुशल कूटनीति और मानवीय स्पर्श की आवश्यकता होगी।जैसा कि भारत इस वर्ष G20 की अध्यक्षता कर रहा है, पीएम मोदी यूक्रेन में युद्ध को समाप्त करने पर आम सहमति तक पहुंचने के लिए पश्चिम, रूस और चीन को एक साथ लाने की कोशिश करेंगे।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest