Voice Of The People

राकेश टिकैत ने पहलवानों के प्रदर्शन के पीछे के मकसद की खोली पोल, बोले ये लड़ाई सरकार के खिलाफ है

पहलवानों के समर्थन में सामने आई भारतीय किसान यूनियन ने गुरुवार को मुजफ्फरनगर में महापंचायत की. इस दौरान BKU के अध्यक्ष नरेश टिकैत ने कहा कि, सरकार याद रखे कि 5 दिन का अल्टीमेटम है. पांच दिन बाद कुछ भी हो सकता है. सरकार हमें बाँटने की कोशिश कर रही है लेकिन ये लड़ाई सरकार के खिलाफ है.

खाप का फैसला सबको होगा मंजूरः टिकैत

भारतीय किसान यूनियन (BKU) के अध्यक्ष नरेश टिकैत ने पहलवानों के आंदोलन के अगले कदम पर चर्चा के लिए मुजफ्फरनगर के सोरम गांव में महापंचायत बुलाई थी. टिकैत ने इस दौरान याद दिलाया कि 5 दिन बाद कुछ भी हो सकता है. उन्होंने यह भी कहा कि महापंचायत में खाप नेता जो भी फैसला करेंगे, वह सबको मंजूर होगा. टिकैत बालियान खाप के मुखिया हैं. महापंचायत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली से खाप नेता शामिल हुए.

सोरम गांव में हुई इस महापंचायत में ये फैसला लिया गया है कुरुक्षेत्र में एक और महापंचायत बुलाई गई है. इसके साथ ही गुरुवार को हुई महापंचायत में लिए गए निर्णय को सुरक्षित रखने का प्रस्ताव दिया गया. खाप प्रमुखों का अनुरोध है कि कुरुक्षेत्र की महापंचायत के बाद अंतिम निर्णय की घोषणा की जाए.

महापंचायत में क्या फैसला लिया गया, इस बार में राकेश टैकैत ने मीडिया को ब्रीफ किया. उन्होंने कहा कि एक खाप चौधरी समिति बनाई जाएगी और हम तय करेंगे कि किससे मिलना है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, गुरुवार को हुई बैठक के निर्णय की घोषणा कुरुक्षेत्र में होने वाली महापंचायत में की जाएगी.

इस दौरान किसान नेता ने कहा कि, ‘POCSO मामलों में कोई गिरफ्तारी क्यों नहीं हुई? उन्होंने सवाल उठाया कि क्या कानून में संशोधन होगा कि गिरफ्तारी नहीं बल्कि जांच पहले होगी? टिकैत ने कहा कि सच्चाई ये है कि वह केवल अपने लोगों को ही बचाएंगें. लेकिन उन्हें याद रखना चाहिए कि खाप पंचायत और ये लड़कियां हारने वाली नहीं हैं. हम इसके लिए राष्ट्रपति से मिलेंगे.’

‘जाति में बांटने की कोशिश कर रही है सरकार’

किसान नेता ने यह भी कहा कि, ‘अभी सरकार हमें जाति में बांटने की कोशिश कर रही है, लेकिन जो लड़े उनकी कभी कोई जाति नहीं थी वे योद्धा थे. इन लड़कियों के साथ भी ऐसा ही है. पहले उन्होंने हिंदू मुस्लिम किया, यूपी में हिंदू मुस्लिम किया. लालू परिवार को तोड़ा, मुलायम सिंह परिवार को विभाजित किया. वे केवल बांटना चाहते हैं.’ लेकिन ये लड़कियां ये पहलवान तिरंगा जाति से हैं. वे विदेश में राष्ट्रीय ध्वज के साथ गई थीं.’

‘जारी रहेगी लड़ाई’*

इन लड़कियों को पुलिस ने परेशान किया. उन पर अत्याचार किए हैं. यह लड़ाई जारी रहेगी. जरूरत पड़ी तो यह लड़ाई देशव्यापी हो जाएगी. हम अयोध्या गए, वहां भी हमें समर्थन मिला. संत महात्माओं ने भी हमारा साथ दिया. इस दौरान उन्होंने कहा कि एक खाप चौधरी की समिति बनाई जाएगी और हम तय करेंगे कि किससे मिलना है.

3 जून को बुलाई गई खाप की पंचायत

उधर, 3 जून को गठवाल (मलिक) खाप ने लिसाढ जनपद शामली में खिलाड़ियों के मुद्दे पर खाप प्रतिनिधियों की बैठक बुलाई है. बैठक में खाप पंचायत व सामाजिक संगठन हिस्सा लेंगे.खाप के मुखिया की ओर से कहा गया कि खिलाड़ियों को बलपूर्वक जंतर-मंतर आंदोलन स्थल से हटाया दिया गया है. खिलाड़ियों के विषय में भारत सरकार कोई हस्तक्षेप भी नही कर रही है. जिससे न्याय का मार्ग खुले,यह विषय समाज के लिए गंभीर है. गहन चिंतन के लिए बाबा राजेंद्र सिंह मलिक द्वारा एक आकस्मिक बैठक बुलाई गई है, जिसमें खाप पंचायत व सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे. बैठक गठवाल खाप के मुख्यालय लिसाढ जनपद शामली में 3 जून को दोपहर 1 बजे होगी. बैठक में विचार करने के बाद ठोस रणनीति की घोषणा की जाएगी.

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest