Voice Of The People

ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों ने आतंकवाद के सभी रूपों की निंदा की कहा-‘ आतंक से मुकाबला करने के लिए हम तैयार’

ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों ने आतंकवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों की कड़ी निंदा की है। गुरुवार को केप टाउन में हुई ब्रिक्स की बैठक के बाद जारी एक संयुक्त बयान में आतंकवाद और कट्टरता से पैदा होने वाले सभी खतरे को स्वीकार किया गया।

बता दें, पांच देशों का समूह ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) दुनिया के पांच सबसे बड़े विकासशील देशों को एक साथ लाता है, जो वैश्विक आबादी का 41 फीसदी है। यह वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 24 फीसदी और वैश्विक व्यापार का 16 फीसदी प्रतिनिधित्व करता है।

मंत्रियों ने एकसुर में कहा कि वह आंतकवाद से निपटने के लिए तैयार हैं। बैठक के दौरान पांचों देशों ने संयुक्त राष्ट्र के तहत अंतरराष्ट्रीय कानून के आधार पर आतंकवाद से लड़ने के लिए ठोस प्रयास करने का आह्वान किया। सभी तरह के आतंकवाद की निंदा करते हुए पांचों देशों ने आतंकवाद को रोकने और उसका मुकाबला करने में देशों तथा उनके सक्षम निकायों की प्राथमिक भूमिका को रेखांकित किया। इन देशों के मंत्रियों ने संकल्प व्यक्त करते हुए कहा कि आंतकवाद के सभी रूपों से लड़ने को तैयार है।

ब्रिक्स मंत्रियों ने दोहराया कि आतंकवाद को किसी धर्म, राष्ट्रीयता, सभ्यता या जातीय समूह से नहीं जोड़ा जाना चाहिए। उन्होंने हथियारों के नियंत्रण, निरस्त्रीकरण और अप्रसार की प्रणाली को मजबूत करने का आह्वान किया। साथ ही जैविक हथियारों के विकास, उत्पादन और भंडारण पर रोक और उनके विनाश पर कन्वेंशन पर जोर देते हुए कहा कि वैश्विक स्थिरता और अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए ये काफी महत्वपूर्ण है।

SHARE

Must Read

Latest