Voice Of The People

PM Modi Egypt Visit: मिस्र के राष्‍ट्रपति अल सीसी ने सर्वोच्च सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ द नाइल’ से प्रधानमंत्री मोदी को किया सम्मानित  

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को अपनी दो दिवसीय यात्रा पर मिस्र पहुंच गए। मिस्र के प्रधानमंत्री मुस्तफा कमाल मदबूली ने उनका काहिरा एयरपोर्टगले लगाकर मोदी का स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी के आगमन पर उनका औपचारिक स्वागत किया गया और ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया गया।

अपनी यात्रा के दूसरे दिन पीएम मोदी को उन्हें राजधानी काहिरा में मिस्र के सर्वोच्च राजकीय सम्मान से नवाजा गया। मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने पीएम मोदी को ‘ऑर्डर ऑफ द नाइल’ पुरस्कार से सम्मानित किया।

पिछले 9 वर्षों में दुनियाभर के विभिन्न देशों में यह 13वां ऐसा सर्वोच्च राजकीय सम्मान है पीएम मोदी को दिया गया है।ऑर्डर ऑफ द नाइलकी शुरुआत सन् 1915 में हुई थी। यह सम्‍मान मिस्र की तरफ से किसी देश के राष्‍ट्राध्‍यक्षों, राजकुमारों और उपराष्‍ट्रपतियों को दिया जाता है जिन्‍होंने इस देश या मानवता के क्षेत्र में अनमोल सेवाएं प्रदान की हैं।

मिस्र प्रेसीडेंसी की वेबसाइट के अनुसार, ‘ऑर्डर ऑफ द नाइल’ एक शुद्ध सोने का कॉलर है जिसमें तीन वर्गाकार सोने की इकाइयाँ हैं जिन पर फ़ारोनिक प्रतीक हैं। पहली इकाई राज्य को बुराइयों से बचाने के विचार से मिलती जुलती है, दूसरी इकाई नील नदी द्वारा लाई गई समृद्धि और खुशी से मिलती जुलती है और तीसरी इकाई धन और सहनशक्ति को संदर्भित करती है।

SHARE

Must Read

Latest