Voice Of The People

कैसे आया था प्रधानमंत्री मोदी के मन में उज्जवला योजना का आइडिया, पीएम ने खुद बताया

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में ‘मेरा बूथ, सबसे मजबूत’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बताया की आखिर उनके मन में ये ‘उज्ज्वल योजना’ का आइडिया कैसे आया. पीएम ने बताया की अगर की बूथ कार्यकर्ताओं की मेहनत से ही ये योजना सफल हुई है. अगर बूथ कमिटी न होती तो उज्ज्वल योजना का विचार मन में कभी नहीं आता.

गौरतलब है की 1 मई 2016 को शुरू हुई ‘उज्ज्वला योजना’ के तहत अब तक 9.59 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किये गए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि बूथ अपने आप में एक बहुत बड़ी इकाई है और हमें कभी भी बूथ की इस इकाई को छोटा नहीं समझना चाहिए. बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं जहां जमीनी फीडबैक बहुत जरूरी होता है और जो बूथ के हमारे साथी हैं, वो इसमें बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा की बूथ कमेटी की पहचान सेवा से होनी चाहिए, सेवा भाव से होनी चाहिए. बूथ के अंदर संघर्ष की जरुरत नहीं होती है। सेवा ही एकमात्र माध्यम होता है.

सबसे बड़ी ताकत हैं कार्यकर्ता: मोदी

पीएम मोदी ने कहा, ”भाजपा की सबसे बड़ी ताकत कार्यकर्ता हैं. मैं ‘मेरा बूथ, सबसे मजबूत’ कार्यक्रम की संकल्पना के लिए नड्डा जी और भाजपा शासित राज्यों के नेताओं को बधाई देता हूं. क्योंकि मैं भाजपा के लगभग 10 लाख बूथ कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहा हूं…”

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा की ‘केंद्र सरकार के 9 वर्ष पूर्ण होने पर देश भर में जो कार्यक्रम हो रहे हैं और उसमें आप लोग (कार्यकर्ता) जो मेहनत कर रहे हैं उसकी जानकारियां लगातार मुझ तक पहुंच रही हैं. मैं जब अमेरिका और मिस्र में था, तो भी आपके प्रयासों के बारे में लगातार जानकारी मिलती रहती थी. वहां से लौट कर आप लोगों से मिलना मेरे लिए ज्यादा सुखद और आनंदायक है. भाजपा की सबसे बड़ी ताकत आप सभी कार्यकर्ता हैं. आज मैं एक साथ बूथ पर काम करने वाले 10 लाख कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहा हूं. शायद किसी भी राजनीतिक दल के इतिहास में ग्रास रूट लेवल पर इतना बड़ा कार्यक्रम कभी नहीं हुआ होगा, जितना बड़ा आज यहां हो रहा है.

उन्होंने आगे कहा की ‘आप (कार्यकर्ता) सिर्फ बीजेपी ही नहीं देश के संकल्पों की सिद्धि के भी मजबूत सिपाही हैं. भाजपा के हर कार्यकर्ता के लिए देशहित सर्वोपरि है, दल से बड़ा देश है. जहां दल से बड़ा देश हो, ऐसे कर्मठ कार्यकर्ताओं से बात करना मेरे लिए भी एक मंगल उत्सव है. मैं भी बड़ा उत्सुक हूं. भाजपा के कार्यकर्ता अन्य पार्टियों की तरह नहीं हैं जो वातानुकूलित कार्यालयों में बैठकर पार्टी चलाते हैं और ‘फतवा’ जारी करते हैं. हमारे कार्यकर्ता मौसम की परवाह किए बिना लोगों के बीच जाते हैं. गांवों का दौरा करते हैं. भारत तभी विकसित देश बनेगा, जब हमारे गांव विकसित होंगे।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest