Voice Of The People

PM मोदी को मिला फ्रांस का सर्वोच्च सम्मान, ‘सीलीजन ऑफ ऑनर’

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने पीएम मोदी को ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित किया. फ्रांस द्वारा दिया गया यह सम्मान पीएम मोदी को विभिन्न देशों द्वारा दिए गए शीर्ष अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों और सम्मानों की श्रृंखला में एक और सम्मान है. इससे पहले जून 2023 में मिस्र द्वारा ऑर्डर ऑफ द नाइल से भी पीएम मोदी को किया गया था सम्मानित.

सम्मान हासिल करने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि आज शाम एलीसी पैलेस में मेरी मेजबानी करने के लिए मैं राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और श्रीमती मैक्रों को धन्यवाद देता हूं. वहीं, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इस पुरस्कार को भारत-फ्रांस साझेदारी की भावना का प्रतीक गर्मजोशीपूर्ण संकेत बताया है.

भारत की तरफ से ग्रांड क्रॉस लिजियन ऑफ ऑनर से सम्मानित होने वाले प्रधानमंत्री तीसरे भारतीय हैं. इससे पहले ग्रांड क्रॉस लिजियन ऑफ ऑनर दो और भारतीयों को सम्मानित किया है. इसके पहले इजिप्ट दौरे पर पीएम मोदी को इजिप्टो के सर्वोच्च सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ द नाइल’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. फ्रांस से मिला सम्मान प्रधानमंत्री को दिया गया 14वां ऐसा सर्वोच्च राजकीय सम्मान है जिससे दुनियाभर के अलग-अलग देशों ने पीएम मोदी को सम्मानित किया है.

SHARE

Must Read

Latest