Voice Of The People

पीएम जन-धन योजना में खोले गए 5 करोड़ खाते: जमा राशि 2.03 ट्रिलियन के पार

प्रधानमंत्री जन-धन योजना (PMJDY) के तहत भारत के आम नागरिकों के अब तक 500 मिलियन से अधिक खाते खुल चुके हैं। जिनमें जमा राशि 2.03 लाख करोड़ से अधिक है।

वित्त मंत्रालय द्वारा बताया गया की “बैंकों द्वारा जारी की गई नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, 9 अगस्त 2023 तक जन धन खातों की कुल संख्या 50 करोड़ से अधिक हो गई है। इन खातों में से 56% खाते महिलाओं के हैं और 67% खाते ग्रामीण / अर्ध-शहरी क्षेत्रों में खोले गए हैं।

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि, इन खातों में जमा राशि 2.03 लाख करोड़ रुपये है। साथ ही खाताधारकों को लगभग 34 करोड़ मुफ्त रुपे (Rupay) डेबिट कार्ड भी जारी किए गए हैं। मंत्रालय के अनुसार, पीएम जन धन खातों में औसत शेष राशि 4,076 रुपए है। साथ ही 5.5 करोड़ से अधिक PMJDY खातों को डीबीटी लाभ मिल रहा है।

मंत्रालय ने कहा “PMJDY योजना देश के वित्तीय परिदृश्य को बदलने में सफल रही है। PMJDY योजना को टेक्नोलॉजी और कोलेबोरेशन एंड इनोवेशन के माध्यम से फॉर्मल बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने का प्रयास हो रहा है।

15 अगस्त, 2014 को पीएम मोदी ने लोगों को बैंकिंग सेवाओं तक आसान पहुंच प्रदान करने के लिए PMJDY योजना की घोषणा की। यह योजना उसी वर्ष 28 अगस्त को शुरू की गई थी।

PMJDY योजना खाताधारकों को कई लाभ प्रदान करती है। जैसे न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता के बिना बैंक खाता, 2 लाख तक के दुर्घटना बीमा के साथ मुफ्त रुपे (Rupay) डेबिट कार्ड। साथ ही 10,000 रुपए तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest