Voice Of The People

दिल्ली में G20 के लिए बड़े पैमाने पर चल रही है तैयारी, जानिए आम जनता पर इस बैठक के दौरान क्या-क्या पड़ेंगे प्रभाव

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 9-10 सितंबर के बीच नवनिर्मित भारत मंडपम सम्मेलन स्थल में जी-20 बैठक का आयोजन किया जाएगा। इस सम्मेलन में भारत समेत जी-20 के अन्य सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष पहुंचेंगे और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। इस महत्वपूर्ण बैठक के लिए दिल्ली जहां सज-धज कर तैयार है वहीं सुरक्षा को लेकर कई एहतियाती कदम उठाए गए हैं। इसमें यातायात में बदलाव अहम हैं। इसको लेकर ट्रैफिक पुलिस की ओर से पहले ही एडवाइजरी जारी कर दी गई है।

यातायात पर कुछ प्रतिबंध लगाए गए हैं। नई दिल्ली में पड़ने वाले दफ्तर, मॉल, रेस्तरां और बाजार बंद रहेंगे और यहां तक कि सुप्रीम कोर्ट भी बंद रहेगा। हालांकि उन लोगों के आने-जाने पर रोक नहीं रहेगा जो नई दिल्ली के निवासी हैं लेकिन जो बाहर से आ रहे हैं, उन्हें पास की जरूरत पड़ेगी।

जो वाहन दिल्ली से होकर गुजरेंगे और दिल्ली उनका गंतव्य नहीं है, उन्हें इस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से डायवर्ट किया जाएगा। इन्हें दिल्ली में एंट्री नहीं दी जाएगी। इसके अलावा भारी सामानों से लदे वाहन दिल्ली में दाखिल नहीं हो पाएंगे, हालांकि दूध, फल, सब्जी और दवाई जैसे जरूरी सामानों से लदे वाहन ही एंट्री कर पाएंगे। मेट्रो सर्विस चालू रहेगी लेकिन उसपर भी कुछ प्रतिबंध रहेंगे।

नई दिल्ली जिले के बाहर तिपहिया वाहन और टैक्सी के आवागमन की मंजूरी रहेगी। हालांकि अगर कोई व्यक्ति नई दिल्ली जिले के किसी होटल में ठहरने वाला है तो उसे वैध बुकिंग दिखाने के बाद ही उनकी टैक्सी को अंदर जाने दिया जाएगा। दिल्ली में मौजूद बसों को रिंग रोड पर चलने की अनुमति होगा। इन बसों को दिल्ली से बाहर जाने की इजाजत रहेगी।

एयरपोर्ट, नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन के यात्रियों को आने-जाने की सुविधा रहेगी। हालांकि पुलिस ने कहा है कि इन्हें थोड़ा समय लेकर घर से निकलना होगा। लोगों से अपील की गई है कि वे यात्रा करने के लिए 8 से 10 सितंबर के बीच मेट्रो का ही चुनाव करें। हालांकि 9 से 10 सितंबर तक सुप्रीम कोर्ट मेट्रो में एंट्री और एग्जिट बंद रहेगा।

SHARE
Chandan Kumar Pandey
Chandan Kumar Pandeyhttp://jankibaat.com
Chandan Pandey has 5 year+ experience in journalism field. Visit his twitter account @Realchandan21

Must Read

Latest