Voice Of The People

क्या 2024 से पहले लागू हो सकता है महिला आरक्षण बिल? पढ़ें राज्यसभा सांसद महेश जेठमलानी ने सदन में इसपर क्या कहा

महिला आरक्षण बिल या “नारी शक्ति वंदन अधिनियम” लोकसभा और राज्यसभा दोनो से पास हो चुका है। लेकिन एक सवाल जो सबसे ज्यादा उठाया जा रहा है की आखिर ये बिल लागू कब से होगा? क्या ये बिल 2024 के चुनावों पर लागू होगा या फिर इसे लागू होने में अभी काफी समय लगेगा। इसी पर मुद्दे पर राज्यसभा को संबोधित करते हुए महेश जेठमलानी ने आरक्षण लागू करते समय अपनाई जाने वाली प्रक्रियाओं के बारे में विस्तार से बताया और बताया कि क्या नवीनतम आरक्षण विधेयक 2024 से पहले लागू किया जा सकता है या नहीं।

बीजेपी राज्यसभा सांसद महेश जेठमलानी ने राज्यसभा में कहा कि अगर कुछ नियमों की अनदेखी की गई तो महिला आरक्षण बिल 2024 से पहले लागू हो सकता है। महिला आरक्षण विधेयक या “नारी शक्ति वंदन अधिनियम” सितंबर 2020 को लोकसभा में पारित किया गया था, जिसमें महिलाओं के लिए लोकसभा, राज्य विधानसभाओं और दिल्ली विधानसभा में 33% सीटों का प्रस्ताव था। लेकिन यह 2029 से पहले लागू नहीं हो सकता है क्योंकि संविधान (128वां संशोधन) विधेयक के प्रावधानों के अनुसार कार्यान्वयन से पहले नई जनगणना के आधार पर निर्वाचन क्षेत्रों का पुनर्निर्धारण यानी परिसीमन किया जाएगा। जनगणना 2021 में होने वाली थी लेकिन COVID-19 महामारी के कारण स्थगित कर दी गई थी।

https://x.com/JethmalaniM/status/1704895647634325766?t=Zjqqwbixtqs3nwWbBzrHNw&s=08

क्या 2024 से पहले लागू हो सकता है महिला आरक्षण बिल?

जेठमलानी ने कहा, “क्या यह बिल 2024 से पहले लागू किया जा सकता है? यह तब तक नहीं हो सकता जब तक कि कुछ चीजों को नजरअंदाज न किया जाए। उन्होंने बताया कि आरक्षण लागू करने के लिए तीन प्रमुख तत्वों की आवश्यकता है। ये तत्व हैं नवीनतम जनगणना के आंकड़े, परिसीमन आयोग द्वारा सीमाओं का पुनः समायोजन और चुनाव आयोग द्वारा आरक्षण के उद्देश्य से निर्वाचन क्षेत्रों की पहचान और अधिसूचना।

https://x.com/JethmalaniM/status/1704895647634325766?t=Zjqqwbixtqs3nwWbBzrHNw&s=08

जेठमलानी ने कहा, “अब भले ही हम 1971 की जनगणना का उपयोग करके पहले दो चरणों को छोड़ भी दें…लेकिन महिलाओं के लिए आरक्षित निर्वाचन क्षेत्रों की पहचान की प्रक्रिया फरवरी-मार्च 2024 तक पूरी नहीं की जा सकती क्योंकि इसमें एक लंबी प्रक्रिया शामिल है।

उन्होंने आगे कहा कि चुनाव आयोग को एक प्रक्रिया का पालन करना होता है। ये प्रक्रिया भारत के राजपत्र और संबंधित राज्य के आधिकारिक राजपत्र में महिलाओं के लिए आरक्षित निर्वाचन क्षेत्रों के प्रस्तावों को प्रकाशित करने से शुरू होती है।

दूसरा, प्रत्येक राज्य में एक तारीख तय करें जिस पर ऐसे प्रस्तावों पर आगे विचार किया जाएगा और तीसरा, उन सभी आपत्तियों पर विचार करें जो विचार के लिए तय तिथि से पहले चुनाव आयोग को प्राप्त हुई हों और ऐसे स्थानों पर एक या अधिक सार्वजनिक बैठकें आयोजित करें।”

जेठमलानी ने आगे कहा, “आयोग आरक्षण के लिए निर्वाचन क्षेत्रों की पहचान करते समय एक अदालत के रूप में भी काम करता है। और निर्वाचन क्षेत्रों के निर्धारण के लिए शपथ पर साक्ष्य ले सकता है। यह प्रक्रिया सभी हितधारकों को निष्पक्षता, पारदर्शिता और प्राकृतिक न्याय की गारंटी देने के लिए है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ये सभी प्रक्रियाएं अनिवार्य हैं और महिलाओं के लिए आरक्षित निर्वाचन क्षेत्रों की पहचान करने से पहले इन्हें खत्म नहीं किया जाना चाहिए।

हालाँकि, जेठमलानी ने जोर देते हुए कहा कि राज्य चुनावों में महिलाओं के लिए आरक्षण 2026 तक लागू हो सकता है।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest