Voice Of The People

भारतीय रेलवे के नए एसी 1 कोच का शानदार कॉन्सेप्ट डिज़ाइन, लैपटॉप स्टैंड, पैनोरमिक खिड़कियाँ और बहुत कुछ

भारतीय रेलवे रेल कोच फैक्ट्री (आरसीएफ) कपूरथला ने हाल ही में नए एसी 1 कोच कॉन्सेप्ट डिजाइन का अनावरण किया है, जिसका उद्देश्य विमान के बिजनेस क्लास के बराबर आराम प्रदान करना है। कॉन्सेप्ट डिजाइन रेलवे बोर्ड को सौंपा जाएगा। वर्तमान एसी 1 कोचों में, एक तरफ कूप (क्यूबिकल) होता है, जबकि दूसरी तरफ गलियारा होता है। कांसेप्ट डिजाइन में, आरसीएफ ने अब गलियारे को कोच के केंद्र में स्थानांतरित कर दिया है, जिसमें प्रत्येक में दो बर्थ के कॉम्पैक्ट कूप हैं।

आरसीएफ कपूरथला जीएम अरुण कुमार जैन ने मीडिया को बताया “हमने एक डिज़ाइन बनाने की कोशिश की है जहां गलियारा केंद्र में है। और हम दोनों तरफ केबिन लगा रहे हैं ताकि अधिक यात्रियों को खिड़की का लुक मिल सके। और यात्रियों के लिए दोनों ओर की खिड़कियां उपलब्ध कराई जा रही हैं। नए डिजाइन में एसी फर्स्ट कूप में दिन के समय दो लोग बैठ सकते हैं और रात में सीटों को बर्थ में बदला जा सकता है। यात्रियों के लिए लैपटॉप टेबल, बोतल होल्डर और एक मनोरंजन स्क्रीन जैसी अन्य सुविधाएं भी होंगी।”

इस बीच, भारतीय रेलवे वंदे भारत में स्लीपर कोच ट्रेनों के लॉन्च की तैयारी कर रहा है, जिनसे धीरे-धीरे राधानी और अन्य लंबी दूरी की ट्रेनों की जगह लेने की उम्मीद है। वर्तमान राजधानी ट्रेनों की तुलना में अधिक तेज कम समय के अलावा, वंदे भारत ट्रेनों के स्लीपर संस्करणों में यात्रियों को वर्तमान लंबी दूरी की ट्रेनों की तुलना में कम झटके और शोर का अनुभव होगा।

इस महीने की शुरुआत में, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया पर ‘कॉन्सेप्ट ट्रेन-वंदे भारत (स्लीपर संस्करण)’ की तस्वीरें साझा करते हुए कहा था, “जल्द आ रहा है… 2024 की शुरुआत में।”

वंदे भारत एक्सप्रेस स्लीपर ट्रेनों को 160 किमी प्रति घंटे की गति प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा और इसमें 887 यात्रियों को समायोजित करने की अनुमानित क्षमता वाले 16 कोच होंगे।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest