Voice Of The People

मोदी सरकार के Make in India अभियान को बड़ी सफलता, Google Pixel 8 की मैन्युफैक्चरिंग अब भारत में होगी

गुरूवार को पीएम मोदी के Make in India अभियान को बड़ी सफलता मिली है। गूगल का सालाना इवेंट यानी गूगल फॉर इंडिया दिल्ली में आज आयोजित किया गया है। यह इवेंट आज सुबह 11 बजे से चल रहा है। जहां कंपनी ने ये बड़ी घोषणा करते हुए बताया की अब ChromeBook के बाद पिक्सल फोन को भी भारत में ही बनाया जाएगा। यहां तक की कंपनी की हाल ही में लॉन्च हुई स्मार्टफोन सीरीज Pixel 8 को भी भारत में ही तैयार किया जाएगा। बता दें कि ये डिवाइस 2024 तक तैयार होंगे। हालांकि बड़ी बात ये है कि कंपनी के कहें मुताबिक ChromeBook की मैन्युफैक्चरिंग शुरू हो गई है।

इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्टर अश्विनी वैष्ण भी इस कार्यक्रम में मौजूद थे। कंपनी मैन्युफैक्चरिंग के लिए इंटरनेशनल और डोमेस्टिक स्मार्टफोन मेकर्स के साथ साझेदारी करने की योजना बना रही है। अश्विनी वैष्णव ने कहा, ‘गूगल ने अच्छा फैसला किया है। ये गूगल और भारत के लिए अच्छा है। 10 साल पहले तक भारत में इलेक्ट्रॉ़निक्स मैन्युफैक्चरिंग महज 25 बिलियन डॉलर थी। अब ये बढ़कर 105 बिलियन डॉलर पहुंच गई है।’ वैष्णव के मुताबिक कंपोनेंट इकोसिस्टम भी तेजी से डेवलप हो रहा है। 9 साल पहले मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग बिल्कुल शून्य थी। लेकिन आज ये इंडस्ट्री करीब 44 बिलियन डॉलर की है। इसमें से 11 बिलियन डॉलर का एक्सपोर्ट कंट्रीब्यूशन है।

कब उपलब्ध होगा मेड इन इंडिया पिक्सल 8?

गूगल के डिवाइस एंड सर्विसेज के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट रिक ओस्टरलोह ने बताया कि, गूगल अपने पिक्सल स्मार्टफोन का निर्माण और असेंबलिंग अगले साल के शुरुआत में इंडिया में करेगी। उन्होंने बताया कि, इसके बाद 2024 में इंडियन यूजर्स को मेड इन इंडिया पिक्सल 8 फोन मिलेगा। कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने कहा कि कंपनी का लक्ष्य देश में मौजूदा पिक्सेल 8 स्मार्टफोन के साथ स्थानीय विनिर्माण शुरू करना है और उम्मीद है कि आगे से इन्हें निर्यात किया जाएगा।

‘गूगल फॉर इंडिया 2023’ इवेंट में कंपनी ने देश में कई जेनरेटिव एआई-केंद्रित फीचर्स की भी घोषणा की। कंपनी ने कहा, ”हम इमेज और वीडियो को कई ओवरव्यू में लाकर सर्च जेनरेटर एक्सपीरियंस को अधिक विजुअल और स्थानीय बना रहे हैं।” भारत में जल्द ही 100 से अधिक सरकारी नेतृत्व वाली योजनाओं का सारांश हिंदी और अंग्रेजी दोनों में प्राप्त किया जा सकेगा।

Pixel 8 और 8 Pro के स्पेक्स

स्पेसिफिकेशन की बात करें तो Pixel 8 में आपको 6.2-इंच की Actua डिस्प्ले 120Hz के रिफ्रेश रेट के साथ मिलेगी। ये 2,000 निट्स की पीक ब्राइटनेस साथ आती है। Pixel 8 Pro में 6.7-इंच Super Actua डिस्प्ले मिलती है जो 120hz के रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करती है। इसमें आपको 2400 निट्स की ब्राइटनेस मिलती है। दोनों स्मार्टफोन गूगल के इनहॉउस Tensor G3 चिपसेट पर काम करते हैं।

फोटोग्राफी के लिए Pixel 8 में आपको ड्यूल कैमरा सेटअप मिलता है जिसमें 50MP का प्राइमरी कैमरा और 12MP का अल्ट्रावाइड कैमरा है। फ्रंट में 10.5MP का फ्रंट कैमरा मिलता है। वहीं, Pixel 8 Pro में ट्रिपल कैमरा सेटअप कंपनी देती है जिसमें 48MP का अल्ट्रावाइड, 50MP का वाइड लेंस और 48MP का टेलीफोटो लेंस 5x ऑप्टिकल जूम के साथ मिलता है। फ्रंट में 10.5MP का कैमरा मिलता है। प्रो मॉडल में एक टेम्परेचर सेंसर भी मिलता है जिसकी मदद से आप अपना बॉडी टेम्परेचर मांप सकते हैं।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest