Voice Of The People

यात्री वाहन, दोपहिया वाहनों की सबसे अधिक बिक्री के कारण नवंबर में ऑटो सेक्टर की रिटेल बिक्री रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंची

फाडा (FADA-Federation of Automobile Dealers Associations) ने ऑटो सेक्टर के लिए एक रिपोर्ट पेश की है। रिपोर्ट के मुताबिक नवंबर 2023 भारतीय ऑटो रिटेल उद्योग के लिए बेहद खास रहा है। आप कह सकते हैं कि यह महीना इतिहास की किताबों में दर्ज किया जाएगा। दरअसल फाडा के अनुसार इस महीने में ऑटो सेक्टर में 28.54 लाख गाड़ियों की बिक्री हुई है। इसी के साथ इसने वाहनों की बिक्री के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। यह बीएस-4 से बीएस-6 में ट्रांसफर के दौरान मार्च 2020 में पिछले उच्चतम स्तर को पार कर गया। जहां 25.69 लाख वाहन बेचे गए थे।

इन गाड़ियों ने बनाया रिकॉर्ड

कार ब्रांड की व्यक्तिगत बिक्री के मामले में, मारुति सुजुकी पिछले महीने 1,34,158 इकाइयों की बिक्री के साथ चार्ट में लीड पर था। इसके बाद क्रमशः 49,451 इकाइयों और 46,070 इकाइयों के साथ हुंडई और टाटा का स्थान रहा।

दीपावली और नए मॉडलों के लॉन्च के कारण यात्री वाहन श्रेणी में उछाल आया। दोपहिया (2W) और यात्री वाहन (PV) ने भी नए रिकॉर्ड बनाए, 22.47 लाख 2W बेचे गए जबकि 3.6 लाख PV बेचे गए।

सबसे ज्यादा बिकने वाले दोपहिया ब्रांडों में हीरो मोटोकॉर्प और होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया जैसे नाम शामिल हैं। नवंबर 2023 में पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में 18% की वृद्धि और पिछले महीने की तुलना में 35% की वृद्धि देखी गई।

दोपहिया, तिपहिया और यात्री वाहनों में साल-दर-साल क्रमशः 21%, 23% और 17% की वृद्धि हुई। हालांकि, ट्रैक्टर और वाणिज्यिक वाहनों में 21% और 2% की गिरावट आई। दोपहिया वाहनों के लिए, इस महीने बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि हुई, जो अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। दीपावली के दौरान त्योहारी उत्साह और बढ़ती कृषि आय के कारण मजबूत ग्रामीण भावनाओं ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। नए उत्पाद लॉन्च और बेहतर मॉडल आपूर्ति ने बाजार को और बढ़ावा दिया और इलेक्ट्रिक वाहन की बिक्री में सकारात्मक वृद्धि देखी गई।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest