Voice Of The People

ADB ने भारत के औद्योगिक गलियारों को बढ़ावा देने के लिए 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने भारत में औद्योगिक गलियारों के विकास को आगे बढ़ाने के लिए 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर के नीति-आधारित ऋण को हरी झंडी दे दी है।

इस पहल का उद्देश्य विनिर्माण क्षेत्र की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाना, राष्ट्रीय आपूर्ति श्रृंखलाओं को मजबूत करना और क्षेत्रीय और वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं के साथ संबंधों को बढ़ावा देना है।इसके अतिरिक्त, यह परियोजना पर्याप्त संख्या में उच्च-गुणवत्ता वाली नौकरियाँ उत्पन्न करने की आकांक्षा रखती है।

एडीबी के अनुसार, एडीबी से वित्तीय सहायता 2016 में भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास कार्यक्रम (एनआईसीडीपी) के अनुरूप है, जिसे बाद में औद्योगिक आर्थिक समूहों की उन्नत योजना और प्रबंधन के लिए 2020 में अद्यतन किया गया। एडीबी द्वारा धनराशि दिए जाने से एनआईसीडीपी के प्रभावी कार्यान्वयन को बल मिलता है

एडीबी के वरिष्ठ सार्वजनिक प्रबंधन अर्थशास्त्री समीर खातीवाड़ा के अनुसार, कार्यक्रम कृषि व्यवसाय, ऑटोमोटिव, इलेक्ट्रॉनिक्स, खाद्य और पेय पदार्थ, भारी मशीनरी, फार्मास्यूटिकल्स और कपड़ा सहित विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार सृजन को प्रोत्साहित करने के लिए तैयार है।

खातीवाड़ा ने कहा, “इस कार्यक्रम से कृषि व्यवसाय, ऑटोमोटिव, इलेक्ट्रॉनिक्स, खाद्य और पेय पदार्थ, भारी मशीनरी, फार्मास्यूटिकल्स और कपड़ा जैसे क्षेत्रों को कवर करते हुए औद्योगिक नोड्स में विनिर्माण क्षेत्र में नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है। इससे श्रम के उच्च औपचारिककरण को बढ़ावा मिलेगा।” , बढ़ी हुई उत्पादकता, और उच्च मजदूरी – ऐसे कारक जो सीधे तौर पर गलियारे वाले राज्यों में गरीबी उन्मूलन में योगदान करते हैं।”जैसा कि कार्यक्रम में कल्पना की गई है, एक औद्योगिक गलियारा एक निर्दिष्ट भौगोलिक क्षेत्र के भीतर एक कुशल मल्टीमॉडल परिवहन नेटवर्क को शामिल करता है।

यह नेटवर्क गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे, लॉजिस्टिक्स, कौशल विकास और व्यवसाय-अनुकूल नीति ढांचे द्वारा सुदृढ़ है। इसका उद्देश्य उत्पादन केंद्रों, शहरी केंद्रों और बंदरगाहों और हवाई अड्डों जैसे अंतरराष्ट्रीय प्रवेश द्वारों को जोड़ने वाले वितरण नेटवर्क स्थापित करना है।

यह ऋण औद्योगिक गलियारा विकास कार्यक्रम के उपप्रोग्राम 2 का समर्थन करता है, जो सरकार के प्रधान मंत्री गति शक्ति मंच के तहत मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स बुनियादी ढांचे के विकास पर केंद्रित है।

यह पहल विनिर्माण और गलियारे के विकास में लैंगिक समानता पर प्रकाश डालती है, औद्योगिक गलियारों में श्रमिकों के लिए प्रशिक्षण और कौशल उन्नयन कार्यक्रम पेश करती है। इसके अलावा, दूसरा उपप्रोग्राम औद्योगिक क्लस्टर विकास के लिए हरित वित्त सहित वैकल्पिक वित्तपोषण समाधान विकसित करने का प्रयास करता है।

यह औद्योगिक कार्यस्थल सुरक्षा को प्राथमिकता देता है और इन क्षेत्रों में पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन प्रथाओं को एकीकृत करता है। निवेश के माहौल को बढ़ाने और व्यापार करने में आसानी की सुविधा के लिए, कार्यक्रम एक सिंक्रनाइज़ केंद्रीय और राज्य-स्तरीय एकल खिड़की निकासी प्रणाली पेश करता है।

इसके अतिरिक्त, यह लॉजिस्टिक्स को सुव्यवस्थित करने के लिए डिजिटल प्रक्रियाओं को अपनाता है और निजी निवेशकों को महत्वपूर्ण डेटा तक पहुंच प्रदान करता है। निवेशकों को सूचित निर्णय लेने में सहायता के लिए औद्योगिक केंद्रों में भूमि डेटा और लिंग-विभाजित श्रम बल डेटा प्रदान किया जाएगा।

यह हालिया वित्तीय इंजेक्शन अक्टूबर 2021 में एडीबी द्वारा स्वीकृत 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर के सबप्रोग्राम 1 ऋण की सफलता पर आधारित है। पहले के ऋण ने एनआईसीडीपी के लिए नीति ढांचे को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और 11 औद्योगिक गलियारों के विकास में योगदान दिया। संस्था अत्यधिक गरीबी उन्मूलन के लिए अपनी अटूट प्रतिबद्धता जारी रखती है।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest