Voice Of The People

2023 में भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और फार्मा क्षेत्रों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई: MeitY

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) के सचिव, श्री एस कृष्णन ने 2023 के दौरान इलेक्ट्रॉनिक्स और सेमीकंडक्टर क्षेत्रों में भारत की महत्वपूर्ण उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने भारत सेमीकंडक्टर मिशन की प्रगति के बारे में आशावाद व्यक्त किया, जिसमें निवेश में वृद्धि पर जोर दिया गया। पाइपलाइन और पर्याप्त विकास की प्रत्याशा।

फोन और आईटी हार्डवेयर के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजनाओं को इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग के विकास में योगदान देने वाली सफल पहल के रूप में मान्यता दी गई थी।

सचिव कृष्णन ने डेटा संरक्षण और गोपनीयता (डीपीडीपी) अधिनियम के पारित होने की सराहना करते हुए, नवाचार की आवश्यकता के साथ गोपनीयता संबंधी चिंताओं को संतुलित करने के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने उल्लेख किया कि आने वाले हफ्तों में डीपीडीपी अधिनियम के नियमों की घोषणा होने की उम्मीद है, जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी नई और उभरती प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में भारत की अनुकूल स्थिति पर जोर दिया जाएगा।

इसके अलावा, सचिव कृष्णन ने सेमीकंडक्टर उद्योग में तेजी से विकास का संकेत दिया, और हितधारकों से “इस स्थान पर नजर रखने” का आग्रह किया। उन्होंने खुलासा किया कि डीपीडीपी नियम अंतिम रूप देने के करीब हैं, जो गोपनीयता और नवाचार दोनों के लिए अनुकूल वातावरण सुनिश्चित करने की सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

एक समानांतर घटनाक्रम में, फार्मास्यूटिकल्स सचिव अरुणीश चावला ने भारत के फार्मास्युटिकल उद्योग के मजबूत प्रदर्शन पर अंतर्दृष्टि साझा की। चावला ने देश के निर्यात-उन्मुख फार्मा क्षेत्र में परिवर्तन पर प्रकाश डाला, जिससे यह दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा बन गया।

फॉर्मूलेशन के लिए पीएलआई योजना ने सभी लक्ष्यों को 100% से अधिक कर दिया, जबकि थोक दवाओं के लिए योजना में चुनौतियों को रणनीतिक शॉर्टलिस्टिंग के साथ पूरा किया गया, जिसके परिणामस्वरूप चयनित 40 में से 33 थोक दवाओं का सफल उत्पादन शुरू हुआ।

चावला ने चिकित्सा प्रौद्योगिकी क्षेत्र में प्रगति पर भी प्रकाश डाला, और कहा कि भारत में विनिर्माण के लिए 136 उत्पाद निर्धारित किए गए हैं। सीमेंस और जीई जैसी प्रसिद्ध वैश्विक कंपनियां देश के भीतर उच्च तकनीक चिकित्सा उत्पादों के उत्पादन में सक्रिय रूप से योगदान दे रही हैं।

वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं के महत्व को पहचानते हुए, सचिव चावला ने 2030 तक क्षेत्र में बदलाव की उम्मीद करते हुए, पारंपरिक फार्मा में विविधीकरण की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने उद्योग से वैश्विक मंच पर प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए नए क्षेत्रों और उत्पाद लाइनों का पता लगाने का आग्रह किया।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest