Voice Of The People

वित्त वर्ष 2024 की दूसरी छमाही के लिए भारत का Hiring Sentiment उत्साहित: Teamlease

टीमलीज़ की रोज़गार आउटलुक रिपोर्ट के अनुसार, इस वित्तीय वर्ष की दूसरी छमाही में उद्योगों में नियुक्तियों में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है, जो अनुकूल सरकारी नीतियों पर आधारित है, जिससे रोज़गार और अनुकूल आर्थिक विकास हुआ है।

सर्वेक्षण के अनुसार, जिसमें 14 शहरों की 1,820 कंपनियां शामिल थीं, लगभग 79% नियोक्ताओं ने वित्त वर्ष 24 की अक्टूबर-मार्च अवधि में अपने कार्यबल को बनाए रखने या बढ़ाने की योजना बनाई है। रिपोर्ट में इस उछाल के लिए विभिन्न सरकारी पहलों जैसे आत्मनिर्भर भारत पैकेज, पीएलआई योजनाएं, प्रधान मंत्री गति शक्ति कार्यक्रम और रोजगार सृजन योजनाओं को जिम्मेदार ठहराया गया है।

अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में त्योहारी सीज़न के प्रदर्शन में गिरावट के बाद उपभोक्ता और खुदरा क्षेत्र में चौथी तिमाही में पुनरुत्थान देखने की संभावना है। वित्तीय सेवा क्षेत्र के लिए, बैंकों, एनबीएफसी और फिनटेक को जोखिम भरे ऋणों के लिए उधार मानदंडों पर आरबीआई के बढ़ते नियामक दबाव के कारण सतर्क कदम उठाने की उम्मीद है। स्वास्थ्य सेवा और फार्मास्यूटिकल्स, इलेक्ट्रिक वाहन और बुनियादी ढांचे जैसे उद्योगों में सबसे अधिक कार्यबल विस्तार और नई नियुक्तियां देखने की उम्मीद है, जबकि बिजली और ऊर्जा और एफएमसीजी क्षेत्रों में दूसरी छमाही में मजबूत प्रतिस्थापन नियुक्तियां देखने का अनुमान है।

“तीसरी तिमाही में धीमी गति के बावजूद, रोजगार में यह ऊपर की ओर रुझान केवल कर्मचारियों की संख्या में वृद्धि के बारे में नहीं है; टीमलीज सर्विसेज में स्टाफिंग के सीईओ कार्तिक नारायण ने कहा, “यह आर्थिक विकास का लाभ उठाने और अनुकूल नीतियों का लाभ उठाने के लिए एक रणनीतिक कदम है।” शहरों में, बेंगलुरु, चेन्नई और मुंबई वृद्धिशील कार्यबल विस्तार के साथ-साथ प्रतिस्थापन भर्ती और नई भर्ती के लिए शीर्ष शहर हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, “टियर-2 शहर भी पीछे नहीं हैं क्योंकि ये शहर व्यावसायिक प्रमुखता हासिल कर रहे हैं और कोयंबटूर, गुड़गांव, कोच्चि, नागपुर, चंडीगढ़ और इंदौर जैसे शहरों में उच्च वृद्धिशील कार्यबल विस्तार दिखा रहे हैं।”

नौकरी चाहने वालों को मानव संसाधन, विपणन और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में अधिक खुली भूमिकाएँ मिलने की संभावना है। “कोलकाता बीएफएसआई कार्यबल विस्तार के लिए एच2 में अग्रणी है। मानव संसाधन कार्य वृद्धिशील नई नियुक्तियों का नेतृत्व करता है… इसके अतिरिक्त, ब्लू-कॉलर भूमिकाओं में 85% वृद्धिशील नई नियुक्तियाँ व्यावहारिक परिचालन भूमिका के स्थायी मूल्य को दर्शाती हैं,” कृष्णेंदु चटर्जी, उपाध्यक्ष और व्यवसाय प्रमुख ने कहा। टीमलीज़ रिपोर्ट के अलावा, मैनपावरग्रुप एम्प्लॉयमेंट आउटलुक सर्वे, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के लगभग 3,100 नियोक्ता शामिल हैं, ने यह भी दिखाया कि चौथी तिमाही के लिए भारत की नियुक्ति भावना दुनिया भर में सबसे अधिक है। सर्वेक्षण में शामिल लगभग 37% नियोक्ता अगले तीन महीनों में अपने कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने की योजना बना रहे हैं।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest