Voice Of The People

मोदी सरकार के नेतृत्व में मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग रिकॉर्ड स्तर पर, 50 बिलियन डॉलर से अधिक होगा कारोबार

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार (7 दिसंबर) को घोषणा की कि चालू वित्त वर्ष में भारत में 50 अरब डॉलर का मोबाइल फोन उत्पादन होगा।

उन्होंने आगे कहा कि इस क्षेत्र से निर्यात 15 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। अश्विनी वैष्णव ने इस बात पर भी जोर दिया कि देश का कुल निर्यात निकट भविष्य में 1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने के कगार पर है।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मोबाइल फोन अब भारत से चौथी सबसे बड़ी निर्यात श्रेणी बन गई है। उन्होंने कहा “अगले एक या दो साल में, आप देखेंगे कि मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात निर्यात सूची में शीर्ष 2 या शीर्ष 3 स्थानों पर पहुंच गए हैं।” वर्तमान में, शीर्ष पांच में प्रसंस्कृत पेट्रोलियम, हीरे, लोहा, इस्पात और फार्मास्यूटिकल्स शामिल हैं।

अक्टूबर 2022 से, भारत स्मार्टफोन निर्यात में $1 बिलियन से अधिक का योगदान कर रहा है। वाणिज्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, वित्त वर्ष 2023-24 की पहली छमाही में स्मार्टफोन निर्यात 6.53 अरब डॉलर तक पहुंच गया। यह पूरे 2022-23 वित्तीय वर्ष के 10.95 बिलियन डॉलर के निर्यात की तुलना में है। गौरतलब है कि डेटा मिलने में दो महीने की देरी हुई है।

स्मार्टफोन निर्यात का एक बड़ा हिस्सा एक कंपनी – एप्पल इंडिया – के प्रदर्शन से जुड़ा हुआ है, जो सभी स्मार्टफोन निर्यात का 62 प्रतिशत हिस्सा है।

FY24 की अप्रैल-अक्टूबर अवधि के दौरान, टेक दिग्गज ने अपने तीन भारतीय विक्रेताओं के माध्यम से $5 बिलियन मूल्य के iPhones का निर्यात किया।कुल मिलाकर, वित्त वर्ष 2024 में देश का इलेक्ट्रॉनिक निर्यात 15.77 बिलियन डॉलर रहा। पिछले साल यह 28 अरब डॉलर था।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest