Voice Of The People

FY 24 में रियल एस्टेट सेक्टर में दिखेगी और तेजी, शानदार रहा साल 2023

भारतीय रियल एस्टेट सेक्टर के लिए साल 2023 शानदार रहा है। ब्याज दरों और रेजिडेंस की कीमतों दोनों में वृद्धि के बावजूद पहले नौ महीनों में दिल्‍ली-एनसीआर समेत टॉप 7 शहरों में 349,000 मकान बिक चुके हैं। वर्ष 2022 में दर्ज की गई कुल बिक्री का 96 प्रतिशत है। इनमें 84,400 इकाइयां लग्‍जरी घरों की थीं जिनकी कीमत 1.5 करोड़ रुपये से अधिक थी। इनमें 115 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि दर्ज की गई है। सबसे ज्‍यादा बिक्री नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में देखी गई है।

बॉयर्स की क्रय शक्ति में वृद्धि के कारण यह ट्रेंड नए साल यानी 2024 में भी जारी रहने की उम्मीद है। इसकी वजह देश का मजबूत आर्थिक विकास और तेजी से हो रहा इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट हैं। मौजूदा समय में देश के हर भाग में एक्सप्रेसवे से लेकर एयरपोर्ट बन रहे हैं। ये लोगों की लाइफस्टाइल में बड़ा बदलाव लाने का काम कर रहे हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर बेहतर होने का सबसे अधिक फायदा रियल एस्टेट को मिल रहा है।

नए साल में होम लोन सस्ता होने की पूरी उम्मीद है। आरबीआई ने 2023 में होम लाने पर बढ़ी ईएमआई में कमी नहीं की है। हालांकि, अब महंगाई कंट्रोल में है। ऐसे में बहुत उम्मीद है कि अगले साल यानी नए साल में आरबीआई कर्ज सस्ता करेगा। इससे घर खरीदारों में उत्साह लौटेगा जो घरों की बिक्री बढ़ाने का काम करेगा।

SHARE

Must Read

Latest