Voice Of The People

इस बार खास रहा रिपब्लिक डे परेड, परेड की शुरुआत मिलिट्री बैंड की बजाय शंख नगाड़े की ध्वनि से हुई

आज पूरा भारत अपना 75 वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर पर पोस्ट करते हुए लिखा, “देश के अपने समस्त परिवारजनों को गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। जय हिंद।” दिल्ली के कर्तव्य पथ पर आयोजित मुख्य समारोह में परेड को लेकर खास तैयारी की गई।

दिल्‍ली के कर्तव्‍यपथ पर करीब 90 मिनट का खास कार्यक्रम हुआ। इस बार ये समारोह कई मायनों में खास माना जा रहा है। परेड की शुरुआत मिलिट्री बैंड की बजाय शंख नगाड़े की ध्वनि से हुई। परेड महिला केंद्रित हुई, जिसकी शुरुआत 100 महिला कलाकारों ने भारतीय वाद्ययंत्रों के साथ किया।

कर्तव्य पथ पर वायुसेना का फ्लाई पास्ट भी देखने को मिला है। जमीन में हजारों फीट की ऊंचाई पर स्वदेशी निर्मित तेजस के बाद राफेल ने उड़ान भरी। वायुसेना के बेड़े में 29 लड़ाकू विमान, सात परिवहन विमान, 9 हेलीकॉप्टर और एक हेरिटेज विमान शामिल हो रहे हैं। पहली बार स्वदेश निर्मित तेजस विमान ने चार विमानों के समूह में उड़ान भरी है। मिग 29, अपाचे, प्रचंड, डकोटा, राफेल, आईएल 38, सुखोई 30, तेजस, 6 जगुआर अमृत फार्मेशन, 3 सुखोई त्रिशूल व 1 राफेल वर्टिकल चार्ली फार्मेशन आसमान में करतब दिखा रहे थे।

SHARE

Must Read

Latest