Voice Of The People

मोदी सरकार का आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं को तोहफा, मिलेगा आयुष्मान भारत के तहत कवर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024-2025 के लिए अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि आयुष्मान भारत बीमा योजना के तहत हेल्थ केयर कवर सभी मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायकों तक बढ़ाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अंतरिम बजट में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) के लिए आवंटन 6,800 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 7,500 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि अंतरिम बजट में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए आवंटन 6,800 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 7,500 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

बताते चलें कि आशा कार्यकर्ता 2005 से स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत सामुदायिक हेल्थ कार्यकर्ता हैं, जो राष्ट्रीय ग्रामीण हेल्थ मिशन का हिस्सा है। एकीकृत बाल विकास योजना के तहत आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आंगनबाड़ियों का मैनेजमेंट करती हैं।

इससे पहले साल 2020 में केंद्र सरकार ने आशा कार्यकर्ता सहित सभी स्वास्थ्य वर्कर के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज बीमा योजना की शुरुआत की थी। इसके तहत कोरोना वायरस के कारण मौत होने वाले हेल्थ वर्कर को 50 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर दिया गया। यह योजना इस साल 24 मार्च 2021 को समाप्त हो गई। बाद में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज को 19 अप्रैल 2022 से 180 दिन के लिए बढ़ा दिया गया।

SHARE
Chandan Kumar Pandey
Chandan Kumar Pandeyhttp://jankibaat.com
Chandan Pandey has 5 year+ experience in journalism field. Visit his twitter account @Realchandan21

Must Read

Latest